SwadeshSwadesh

मप्र में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शुरू किया कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम

Update: 2021-01-16 09:38 GMT

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज विश्व के सबसे बड़े देशव्यापी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की। वहीँ प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमीदिया अस्पताल में प्रदेशव्यापी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का शुभारम्भ किया। प्रदेश में सबसे पहले कोरोना टीका स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी संजय यादव को लगाया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कोरोना का पहला टीका लगवाने के लिए संजय यादव को बधाई दी।  

मुख्यमंत्री ने कहा की भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है, जिसे सबसे ज्यादा जरूरी है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा। जिसे कोरोना संक्रमण का रिस्क सबसे ज्यादा है, उसे सबसे पहले टीका लगेगा। उन्होंने कहा कि इतिहास में इस प्रकार का और इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया। दुनिया के 100 से भी ज्यादा देश ऐसे हैं, जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से भी कम है और भारत अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।

मप्र में 150 स्थानों पर लगेगा टीका -

मध्यप्रदेश में 150 स्थानों पर सभी सावधानियों का पालन करते हुए कोरोना का टीका लगाया जायेगा। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा की दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं। इन्हें हमारे वैज्ञानिकों ने जाँचा और परखा है।वैक्सीन के पहले डोज़ के बाद 28 दिन बाद दूसरा डोज़ लगाया जाएगा। इसके 14 दिन बाद एंटीबॉडी डेवलप होगी। वैक्सीन लगवाने के बाद भी सारे प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क लगाएँ और उचित दूरी का पालन करें। हम मिलकर कोरोना को समाप्त करेंगे।

भ्रम ना फैलने दें -

भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इतिहास रचने जा रहा है। मैं विपक्ष के मित्रों से आग्रह करता हूँ, यह समय एकजुटता दिखाने का है। समाज में भ्रम की स्थिति न पैदा होने दें। नकारात्मकता न फैलाएँ और न ही फैलने दें। कुछ नादानों ने सवाल उठाया कि मुख्यमंत्री क्यों टीका नहीं लगवा रहे हैं।मैं उन्हें बताना चाहता हूँ कि हम प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। वैक्सिनेशन की एक पूरी प्रक्रिया है, अगर इसका पालन सीएम ही न करे, तो अभियान सफल कैसे होगा। हमारे कोरोना वारियर को पहले टीका लगेगा, बाद में मुझे!






उन्होंने कहा कि 'कोविशील्ड' और 'कोवैक्सीन' दोनों पूरी तरह सुरक्षित हैं। उन्होंने सभी नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, मीडिया के मित्रों से अपील की है कि वे वैक्सीन के बारे में किसी भ्रामक जानकारी या अफवाह को पनपने नहीं दें और इस महाअभियान को सभी मिलकर सफल बनाने में सहयोग दें। 

Tags:    

Similar News