SwadeshSwadesh

हम गर्व के साथ 1998 के पोखरण परीक्षण को याद करते हैं : प्रधानमंत्री

Update: 2021-05-11 06:59 GMT

 नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस' पर पोखरण परमाणु परीक्षण की असाधारण उपलब्धि के लिए देश के वैज्ञानिकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हम गर्व के साथ 1998 के पोखरण परीक्षण को याद करते हैं।

मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर ट्वीट कर कहा, "राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर, हम अपने वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत और दृढ़ता को सलाम करते हैं। हम गर्व के साथ 1998 के पोखरण परीक्षण को याद करते हैं, जिसने भारत के वैज्ञानिक और तकनीकी कौशल का प्रदर्शन किया।" उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस-2021 की थीम "सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी" है।

मोदी ने कोरोना के बीच भारतीय वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत की भी सराहना की। उन्होंने कहा, ''किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति में, हमारे वैज्ञानिक और नवप्रवर्तनकर्ता (इनोवैटर) हमेशा इस अवसर पर पहुंचे और चुनौती को कम करने के लिए काम किया। पिछले वर्ष के दौरान, उन्होंने कोविड-19 से लड़ने के लिए औद्योगिक रूप से काम किया है। मैं उनकी भावना और उल्लेखनीय उत्साह की सराहना करता हूं।

उल्लेखनीय है कि 1998 में आज ही के दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भारत ने सफल परमाणु परीक्षण किया था। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस उसी परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है।

Tags:    

Similar News