SwadeshSwadesh

फैक्ट फाइंडिंग समिति का खुलासा : प. बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा पूर्व नियोजित

Update: 2021-06-29 10:57 GMT

कोलकाता/ वेबडेस्क। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव चुनाव बाद हुई हिंसा की जांच के लिए एक कमिटी गठित की गई थी। इस फेक्ट फाइंडिंग कमिटी ने आज मंगलवार को अपनी रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंप दी है। 5 सद्यीय समिति ने ये रिपोर्ट गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी को सौंपी।  

रिपोर्ट में बताया गया है की चुनाव बाद हुई ये हिंसा पूर्व नियोजित थी।ममता सरकार को हिंसा रोकने में असफल बताया गया है। 63 पेज की ये रिपोर्ट 200 से ज्यादा तस्वीरें और 50 से ज्यादा वीडियो का विश्लेषण कर तैयार की गई है। गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने कहा की रिपोर्ट के नुसार राज्य में चुनाव के बाद 25 लोगों की हत्या हुई हैं।15,000 हिंसा की घटनाएं हुई और 7,000 महिलाओं के ऊपर अत्याचार हुआ है।

उन्होंने आगे कहा की राज्य के16 ज़िलों में राजनीतिक हिंसा हुई। हिंसा के दौरान हुए नुक़सान के कारण लोग डरकर दूसरे राज्यों की तरफ़ चले गए हैं। उन्होंने बताया की चुनाव बाद हुई हिंसा पूर्व नियोजित थी। समिति ने जानकारी दी कि जो निर्दोष लोगों पर हमला कर रहे थे, वो अपराधी, माफिया डॉन या बदमाश थे।कमेटी द्वारा दी गई रिपोर्ट को हम गृह मंत्रालय के द्वारा जांच करेंगे। मामले में जो भी कदम उठाने होंगे हम उठाएंगे। 

Tags:    

Similar News