SwadeshSwadesh

योगी कैबिनेट ने चित्रकूट धाम एवं विंध्य धाम विकास परिषद के गठन को दी मंजूरी

- साथ ही12 प्रस्तावों पर योगी कैबिनेट की मुहर, धार्मिक स्थलों के विकास के लिए सरकार ने चित्रकूट के विकास का मॉडल तैयार किया

Update: 2021-06-25 18:45 GMT

लखनऊ/वेब डेस्क। उत्तर प्रदेश सरकार का फोकस धार्मिक नगरी में पर्यटन के विकास पर है। इसी क्रम में सरकार लगातार प्रयास में भी लगी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोक भवन में सम्पन्न उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक में चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई, पर्यटन, लोक निर्माण आदि विभागों से जुड़े लगभग एक दर्जन प्रस्तावों पर मुहर लगी। विंध्यधाम विकास परिषद तथा चित्रकूटधाम विकास परिषद के गठन को मंजूरी मिली है। इन दोनों परिषद के अध्यक्ष सीएम योगी आदित्यनाथ तथा पर्यटन-धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी उपाध्यक्ष होंगे।

उत्तर प्रदेश में पर्यटन के विकास को लेकर योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल ने बड़े प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इस बैठक में 12 प्रस्तावों को पास किया है। जिसमें धार्मिक स्थलों के विकास के लिए सरकार ने चित्रकूट के विकास का मॉडल तैयार किया है। सरकार ने यूपी बृज तीर्थ विकास परिषद के तर्ज पर अब विंध्यधाम विकास परिषद और चित्रकूट धाम विकास परिषद का गठन कर दिया है। सरकार के इस फैसले से विंध्यधाम तथा चित्रकूट धाम को एक धार्मिक स्थल के तौर पर विकसित किया जा सकेगा। इस पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

इसके साथ ही यूपी नगर पालिका में 2021 नियमावली के प्रख्यापन का प्रस्ताव पास किया गया। कैबिनेट बैठक में जेवर एयरपोर्ट को लेकर दो प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी गई। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के भूमि विस्तार के लिए लीज पर देने के लिए स्टैम्प शुल्क और निबंधन शुल्क में छूट की मंजूरी दी गई। बैठक में सहारनपुर और मथुरा में डबल लेन की दो सड़क को फोरलेन सड़कों की स्वीकृति के सम्बंध में प्रस्ताव पास किया गया है।

कोविड में 102 एम्बुलेंस से जुड़ा एक तथा संजय गांधी पीजीआई को लेकर लाए गए दो प्रस्ताव पास किया गया। संजय गांधी पीजीआइ में एडवांस नेत्रविज्ञान सेंटर और सर्विस ब्लॉक में अपग्रेडेशन के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया। इसके साथ लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के नए भवन को लेकर शामिल प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी गई है। लखनऊ लोहिया संस्थान के न्यू कैम्पस गोमतीनगर एक्सटेंशन में निर्माण के संबंध में प्रस्ताव पास हो गया।

प्रदेश में 30 करोड़ पौध रोपण के लिए प्रस्ताव पास हुआ है। जिसके तहत सभी विभागों को निशुल्क पौधे दिए जाएंगे। यूपी लघु उद्योग निगम को लेकर प्रस्ताव पास किया गया। इसके साथ ही सतावें वेतन आयोग लाभ देने का तथा 6600 नलकूपों के आधुनिकीकरण का प्रस्ताव पास हो गया है। बैठक बेसिक शिक्षा विभाग के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया। यह मृतक आश्रित की नियुक्ति को लेकर था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सम्पन्न कैबिनेट बैठक में इसमें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा भी शामिल हुए। इनके साथ ही सभी कैबिनेट मंत्री भी थे।

Tags:    

Similar News