SwadeshSwadesh

प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ आप ने दिल्ली में लगाए आपत्तिजनक पोस्टर, 100 FIR दर्ज

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के ऑफिस से निकली एक वैन को जब्त किया गया

Update: 2023-03-22 07:18 GMT

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर लगाने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि 100 से अधिक एफआईआर दर्ज की गई हैं। ये सभी केस प्रिंटिंग प्रेस एक्ट और प्रॉपर्टी डिफेसमेंट एक्ट के तहत दर्ज किए गए हैं। स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने बताया कि पोस्टर्स पर प्रिंटिंग प्रेस की डीटेल्स नहीं थीं।

पुलिस के अनुसार दिल्ली के कुछ हिस्सों में 'मोदी हटाओ देश बचाओ' नारों वाले पोस्टर लगे थे। जिन पर प्रिटिंग प्रेस की जानकारी नहीं थी। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के ऑफिस से निकली एक वैन को जब्त किया गया।  जिसमें से ऐसे ही कई दर्जन आपत्तिजनक पोस्टर्स सीज किए गए और गिरफ्तारियां हुईं। पुलिस ने खुलासा किया है कि दिल्ली में 50 हजार पोस्टर लगाने की योजना थी।

पुलिस ने शुरू की जांच - 

दिल्ली पुलिस अभी इस मामले में जांच कर रही है कि ये पोस्टर किसके कहने पर लगाए गए और इनका मकसद क्या था। दिल्ली पुलिस की टीम गिरफ्तार किए गए आरोपितों से पूछताछ कर रही है। उनसे यह पता करने का प्रयास किया जा रहा है कि पोस्टर लगाने के पीछे आम आदमी पार्टी या किन्हीं अन्य विपक्षी दलों के किन नेताओं का हाथ है।

ये है नियम - 

दरअसल, पोस्टर पर प्रिंटिंग प्रेस की डिटेल नहीं थी, इसलिए पुलिस का शक पहले ही गहरा हो गया था कि यह गुमनाम पोस्टर किसी राजनीतिक दल द्वारा या उनके नेताओं की शह पर लगाए गए हैं। जब भी कोई पोस्टर छपवाया जाता है तो उस पर प्रिंटिंग प्रेस का पूरा विवरण दर्ज होता है, ताकि जरूरत पड़ने पर यह पता किया जा सके कि ये पोस्टर कहां छपाए गए हैं, लेकिन जब कोई दुर्भावना पूर्ण तरीके से ऐसा करता है तो उस पर प्रिंटिंग प्रेस की डिटेल नहीं डालते हैं ताकि पोस्टर छपवाने वाले तक पुलिस आसानी से पहुंच न सके।

Tags:    

Similar News