NIA की बड़ी कार्रवाई, सिख फॉर जस्टिस चीफ गुरपतवंत सिंह पन्नू की संपत्ति जब्त की

गुरपतवंत सिंह पन्नू मूल रूप से पंजाब के खानकोट का रहने वाला है। वह पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई करने के बाद विदेश चला गया था।

Update: 2023-09-23 08:18 GMT

नईदिल्ली। खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए ) ने बड़ा एक्शन लिया है। एजेंसी ने आतंकी पन्नू की अमृतसर-चंडीगढ़ की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। पन्नू भारत विरोधी संगठन सिख फॉर जस्टिस का प्रमुख है, पन्नू इस समय अमेरिका में रह रहा है और वहां से लगातार वीडियो जारी भारत के खिलाफ जहर उगलता है। भारत में उसके खिलाफ आतंक विरोधी धाराओं में केस दर्ज हैं।  

दरअसल, नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी देश भर के अंदर गुरपतवंत सिंह के ठिकानों पर छापे मार रही है।  अमृतसर और चंडीगढ़ में एजेंसी से जुड़ी जमीनों को कुर्क किया है।  अमृतसर जिले के बाहरी इलाके में स्थित पैतृक गांव खानकोट में 46 कनाल कृषि संपत्ति और चंडीगढ़ के सेक्टर 15, सी स्थित उसका मकान शामिल हैं।  इससे पहले 2020  पन्नू और इसी तरह कार्रवाई की गई थी।  

हाल ही में पन्नू कनाडा में रह रहे हिंदूओं को धमकी देने के बाद सुर्खियों में आया है। पन्नू ने जस्टिन ट्रूडो के भारत विरोधी बयानों की उसने सराहना की और स्वागत किया , इसके साथ ही हिन्दूओं को कनाडा  छोड़ने की चेतावनी दी है।   

कौन है पन्नू

गुरपतवंत सिंह पन्नू मूल रूप से पंजाब के खानकोट का रहने वाला है।  वह पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई करने के बाद विदेश चला गया था।  वर्तमान में वह अमेरिका और कनाडा में रह रहा है। वहां से समय-समय पर भारत विरोधी वीडियो जारी करता है,  साथ ही कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है।  पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से उसने सिख फॉर जस्टिस संगठन (SFJ) नाम के एक संगठन का गठन भी किया है जिस पर भारत ने 2019 में बैन लगा दिया था। 

Tags:    

Similar News