Rupay क्रेडिट कार्ड उपयोग करने वालों के लिए खुशखबरी, अब UPI पेमेंट पर नहीं लगेगा चार्ज

Update: 2022-10-06 11:09 GMT

नईदिल्ली/वेबडेस्क। केंद्र सरकार देश में डिजिटल पेमेंट को लगातार बढ़ावा दे रही है। सरकार के इस प्रयास में रिजर्व बैंक भी जमकर सहयोग कर रही है। इसी कड़ी में आज आरबीआई ने रुपे क्रेडिट कार्ड लिंक्ड UPI पेमेंट करने वालों को बड़ी राहत दी है। इसके तहत अब क्रेडिट कार्ड से सीधे यूपीआई पेमेंट किया जा सकेगा। इसके लिए आरबीआई की तरफ से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त होगी।

आरबीआई ने रुपे क्रेडिट कार्ड से 2 हजार रुपए तक के यूपीआई लेनदेन को मुफ्त कर दिया है। जिसका मतलब है आप से नी इतने लेन-देन पर अब कोई चार्ज नहीं लगेगा।  नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से सर्कुलर जारी करके जानकारी दी गई है। बता दें कि पिछले चार सालों मे RuPay कार्ड इस्तेमाल में है। देश की ज्यादातर बैंक की तरफ से RuPay क्रेडिट कार्ड जारी करती हैं।आरबीआई ने यूपीआई  पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट की अनुमति देते हुए लिस्ट में रुपे क्रेडिट कार्ड को भी शामिल किया है।  हालांकि, किसी ऐप पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने और यूपीआई पिन सेट करने की प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेन-देन में क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ग्राहक की सहमति  आवश्यक है।

एनपीसीआई द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है की इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए ऐप की मौजूदा प्रक्रिया क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होगी। इस कैटेगरी के लिए शून्य मर्चेंट रियायती दर 2,000 रुपये से कम और उसके बराबर लेन-देन राशि तक ही लागू होगी। एमडीआर वह चार्ज है जो मर्चेंट उस बैंक को देता है जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।  बता दें की वर्तमान समय में पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और यूनियन बैंक द्वारा रुपे का क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है। 

Tags:    

Similar News