SwadeshSwadesh

ईएनसी के भ्रमण पर पहुंचे लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे

​ईस्टर्न सीबोर्ड पर भारतीय नौसेना की कमान के दायित्वों के बारे में जानकारी दी गई

Update: 2020-07-22 14:58 GMT

नई दिल्ली। नौसेना की अंडमान और निकोबार कमान (सीआईएनसीएएन) के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के अपने तीन दिवसीय भ्रमण पर विशाखापट्टनम पहुंच गए। जनरल के साथ डिफेंस वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (डीडब्ल्यू​​डब्ल्यूए) की अध्यक्ष सुश्री अर्चना पांडे भी पहुंची हैं।

वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ईएनसी ने बुधवार को लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे से नौसेना के परिचालन के संबंध में विचार विमर्श किया। बाद में उन्हें ​​ईस्टर्न सीबोर्ड पर भारतीय नौसेना की कमान के दायित्वों और अन्य परिचालन गतिविधियों के बारे में बताया गया। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने 1 जून, 2020 को अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभाला था। जनरल ऑफिसर को दिसम्बर, 1982 में कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर में तैनाती मिली थी और वह स्टाफ कॉलेज, यूनाइटेड किंगडम से स्नातक हैं। उन्होंने आर्मी वार कॉलेज, महू से हायर कमांड कोर्स और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली से नेशनल सिक्योरिटी स्टडीज कोर्स भी किया है।

उन्होंने अपनी विशिष्ट सेवा के 37 साल के दौरान ऑपरेशन विजय और पराक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास इंजीनियरिंग रेजिमेंट, नियंत्रण रेखा पर स्ट्राइक कॉर्प्स के भाग के रूप में एक इंजीनियर्स ब्रिगेड की, पश्चिमी लद्दाख के बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्र में एक माउंटेन डिविजन की और पूर्वोत्तर में काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस एरिया में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तैनात एक कॉर्प्स की भी कमान संभाली है। मौजूदा स्थितियों में उनका यह दौरा इसलिए अहम है, क्योंकि पूर्वी नौसेना कमान और अंडमान व निकोबार कमान को निकट भविष्य में एक दूसरे के साथ काम करना है। 

Tags:    

Similar News