कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए भारत की फर्म ने अमेरिकी कंपनी के साथ किया करार

Update: 2020-06-11 05:58 GMT

दिल्ली। नई दिल्ली स्थित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी पैनासिया बायोटेक लिमिटेड ने प्रयोगात्मक कोविड -19 वैक्सीन के विकास, निर्माण और वितरण में अमेरिका स्थित रिफाना इंक के साथ भागीदारी की है। पैनासिया बायोटेक Sars-CoV2 के खिलाफ वैक्सीन के उत्पाद , विकास और वाणिज्यिक निर्माण पर काम कर रहा है, यह वायरस कोविड -19 का कारण बनता है।

निष्क्रिय वायरस वैक्सीन एक कमजोर या निष्क्रिय वायरस का उपयोग करता है ताकि संक्रमित पैथोजन के खिलाफ स्थायी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर किया जा सके। यह एक आजमाया और परखा हुआ प्लेटफ़ॉर्म है, और ऐसे टीकों के उदाहरणों में पोलियो वैक्सीन, चेचक का टीका, डायरिया के खिलाफ रोटाविस वैक्सीन और रेबीज के टीके शामिल हैं। ये फर्म प्रयोगात्मक वैक्सीन की कम से कम 500 मिलियन खुराक का उत्पादन करेगी, जिनमें से 40 से 45 मिलियन खुराक अगले साल जनवरी तक तैयार हो जाएंगी।

पैनासिया बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश जैन ने कहा, "हमने अवधारणा अध्ययन अमेरिका में प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट स्टडीज को पूरा कर लिया है और नतीजे Sars-CoV2 वायरस के तनाव के खिलाफ एक संभावित व्यापक क्षमता को बेअसर करने की क्षमता दिखाते हैं। इसका मतलब है कि अगर भविष्य में वायरस उत्परिवर्तित होता है, तो भी टीका प्रभावी होगा।"

उन्होंने कहा कि अगले चार हफ्तों में, हम दिल्ली और पंजाब में अपनी प्रयोगशालाओं में इस वैक्सीन को विकसित करने जा रहे हैं और रेगुलेटरी टॉक्सिकोलॉजी स्टडी और पशु प्री क्लीनिकल स्टडी के बाद, हम अक्टूबर तक मानव परीक्षण के पहले चरण को शुरू करने की उम्मीद करते हैं। अगस्त तक, हम cGMP (वर्तमान अच्छी विनिर्माण प्रथाओं) प्रक्रिया शुरू करेंगे ताकि हम अक्टूबर में परीक्षण शुरू कर सकें और उसके बाद चरण 3 के ट्रायल को बड़े पैमाने पर कर सकें।

Tags:    

Similar News