Tech News: YouTube Title A/B Testing क्या है? जानिए नए फीचर से क्रिएटर्स को क्या मिलेगा फायदा
हाल ही में क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब में नया फीचर लॉन्च किया है। जिसके जरिए व्यूअर्स बढ़ेगा तो वहीं क्रिएटर्स की कमाई में भी फायदा मिलेगा।
youtube New Feature: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब हर किसी के लिए अब कमाई का जरिया बनते जा रहा है। यूट्यूब के जरिए, नए कंटेंट और वीडियो बनाकर लोग पॉपुलर होते जा रहे हैं। हाल ही में क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब में नया फीचर लॉन्च किया है। जिसके जरिए व्यूअर्स बढ़ेगा तो वहीं क्रिएटर्स की कमाई में भी फायदा मिलेगा।
जानिए कैसा है YouTube का नया फीचर
आपको YouTube के इस नए फीचर की जानकारी देते चलें तो, इसका नाम YouTube Title A/B Testing फीचर है। इस फीचर के जरिए YouTubers ये जान पाएंगे कि कौन-सा वीडियो टाइटल ज्यादा क्लिक्स ला रहा है और किस टाइटल से व्यूअर्स का इंटरेस्ट बढ़ रहा है. लेकिन आप सोच रहे हैं कि आखिर ये फीचर क्या है और कैसे काम करेगा।A/B टेस्टिंग एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसमें एक ही चीज के दो या ज्यादा वेरिएशन दिखाए जाते हैं जो वर्जन को टेस्ट करता हैं।
जानिए कैसे काम करेगा फीचर
आपको इस फीचर के इस्तेमाल की बात करें तो इसे क्रिएटर अपने वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं।अब क्रिएटर्स एक ही वीडियो के लिए एक साथ 3 अलग-अलग टाइटल्स अपलोड कर सकते हैं और YouTube अपने सिस्टम के जरिए ये पता लगाएगा कि कौन-सा टाइटल सबसे अच्छा है।
इस फीचर के काम करने के तरीके के बारे में बात करें तो, YouTube इन टाइटल्स को अलग-अलग लोगों को दिखाएगा. हर टाइटल पर आने वाले इम्प्रेशन्स, क्लिक्स और व्यूज को ट्रैक किया जाएगा।इसके अलावा आपको YouTube Studio में इसके लिए एक अलग सेक्शन मिलेगा।
जानिए क्या मिलेगा फायदा
आपको यूट्यूब के इस फीचर से मिलने वाले फायदे के बारे में जानकारी देते चलें तो, इससे क्रिएटर्स को काफी फायदा होगा, CTR (Click Through Rate) बढ़ेगा. ज्यादा रिलेवेंट ऑडियंस टारगेट की जा सकेगी। नए यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए टाइटल को सेलेक्ट करने में दिक्कत होती हैं इसके लिए इस फीचर के आने के बाद फायदा मिलता हैं।