SwadeshSwadesh

5 जी के आने के बाद दूरसंचार क्षेत्र का जुड़ाव और मजबूत होगा : दूरसंचार सचिव

Update: 2019-11-18 11:17 GMT

नई दिल्‍ली। 5 जी के आने पर इनके साथ दूरसंचार क्षेत्र का जुड़ाव और मजबूत होगा। क्‍योंकि दूरसंचार एक महत्‍वपूर्ण क्षेत्र है, जिसका आर्थिक वृद्धि, रोजगार, स्‍वास्‍थ्‍य और कृषि‍ जैसे अन्‍य क्षेत्रों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। ये बात सोमवार को दूरसंचार विभाग के सचिव अंशु प्रकाश ने कही।

दूरसंचार सचिव प्रकाश ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के तत्वावधान में आयोजित 'क्षमता निर्माण, नीति नियमन एवं विकास में सर्वश्रेष्ठ व्यवहार को साझा करने से संबंधित आसियान' को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र नागरिकों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह कामकाज को बेहतर संचालन सुनिश्चित करते हुए पारदर्शिता को बढ़ाने में भी मदद कर रहा है। दूरसंचार एक महत्वपूर्ण और प्रमुख बुनियादी ढांचा है, जिसका सीधा असर आर्थिक वृद्धि, रोजगार और अन्य क्षेत्रों पर पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि अन्य क्षेत्र दूरसंचार के बल पर आगे बढ़ते हैं। 5जी प्रौद्योगिकी आने के बाद यह जुड़ाव और मजबूत होगा।

इस अवसर पर ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकियों का फैलाव तेजी से हो रहा है। ऐसे में प्रणाली की सुरक्षा और डेटा की सुरक्षा का महत्‍व भी लगातार बढ़ रहा है। अब हर कुछ इस क्षेत्र के जरिये आगे बढ़ रहा है। ऐसे में क्षेत्र की 'संवेदनशीलता' भी महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। ऐस में साइबर सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, डेटा गोपनीयता तार्किक हो गए हैं।

Tags:    

Similar News