SwadeshSwadesh

सीमा की सुरक्षा के लिए आपसी समन्वय जरुरी: SSB

एसएसबी सीमा की सुरक्षा के साथ सीमा से सटे जंगलों की सुरक्षा भी कर रही है तथा आपसी समन्वय से निरंतर कार्यवाही कर रही है।

Update: 2021-04-03 17:44 GMT

बहराइच: अगैया स्थित एसएसबी 42वी वाहिनी के मुख्यालय में वन विभाग और एसएसबी के अधिकारियों के बीच शनिवार को सीमा सुरक्षा की अहम बैठक हुई। एसएसबी सीमा की सुरक्षा के साथ सीमा से सटे जंगलों की सुरक्षा भी कर रही है। वन विभाग तथा एसएसबी के आपसी समन्वय से सीमा क्षेत्र में निरंतर कार्यवाही हो रही है।

एसएसबी तथा वन विभाग के बीच आपसी समन्वय को बरकरार रखने के लिए समय समय पर इस प्रकार की मीटिंग का आयोजन किया जाता है। मीटिंग में नेपाल तथा भारत के वन माफियाओं के अवैध गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने एवं अमूल्य वन्य जीव व वन उत्पाद का संरक्षण करने, दोनों विभागों के बीच संयुक्त गस्त, नेपाली वन माफियाओं द्वारा की जा रही भारतीय वन क्षेत्र में अवैध गतिविधियों को रोकने एवं सूचना तंत्र को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट प्रवीण कुमार ने वन विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सीमा पर गस्त अनवरत जारी है फिर भी किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि संज्ञान में आने पर तत्काल नजदीकी एसएसबी सीमा चौकी में सूचित करें जिससे त्वरित कार्यवाही की जा सके।

बैठक में एसएसबी 42वी वाहिनी के विजेंद्र कुमार उप कमांडेंट, सहायक कमांडेंट अनिल कुमार यादव, निरीक्षक अवनीश मलिक, सभी सीमा चौकियों के प्रभारी तथा वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी एके बाजपेई एवं एके सिद्दीकी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News