दुबई से लौटे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, 15475 करोड़ के निवेश की ले आए सौगात

Update: 2023-10-18 18:25 GMT

फोटो - मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने तीन दिवसीय दुबई यात्रा से गुरुवार को भारत लौट आए हैं । अपनी इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखंड को लेकर कई एमओयू साइन किये हैं । दुबई पहुंचने पर उत्तराखण्ड एसोसिएशन ऑफ़ यूएई एवं भारतीय प्रवासियों ने मुख्यमंत्री धामी का भव्य स्वागत किया और मुख्यमंत्री धामी ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों को उत्तराखण्ड की टोपी भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि के साथ ही योग और अध्यात्म की भी भूमि है। उत्तराखण्ड देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हमारी जड़े उत्तराखण्ड से जुड़ी हुई हैं ।अपने सम्बोधन में प्रवासी उत्तराखंड के लोगों को उन्होंने बातया कि बाहर देशों में रह रहे प्रवासी उत्तराखंड के निवसियों के लिए तथा उनका उत्तराखंड सरकार के साथ बेहतर सामंजस्य स्थापित करने उन्होंने एक प्रवासी सेल भी बनाया है जिसके अंतर्गत बाहर से आ रहे निवेश प्रस्तावों पर त्वरित कार्यवाही करने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय 7 दिन 24 घंटे कार्यरत रहेगा । मुख्यमंत्री धामी ने समस्त प्रवासी उत्तराखण्डियों से वर्ष में एक बार उत्तराखण्ड आने की अपील भी की।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यूएई दौरे के दौरान बुधवार को अबू धाबी में निर्माणाधीन बीपीएस हिन्दू मन्दिर में ईंटे रखकर कारसेवा भी की। इस दौरान इस भव्य हिन्दू मन्दिर के निर्माण के लिए लगे सभी संयोजनकर्ताओं और निर्माणकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि “अबू धाबी में यह अदभुत हिन्दू मन्दिर निर्माण सनातन की अलग पहचान का प्रतीक है । यहां पर हिन्दू धर्म को स्थापित करने और मन्दिर का निर्माण का जो कार्य चल रहा है, यह हम सबके लिए गौरव की बात हैं। उन्होंने कहा कि विश्व के इस्लामिक देशों में भी हिन्दू मंदिरों को जो स्थान मिल रहा है उससे भारत को विश्व के अन्दर मान-सम्मान और अलग पहचान मिल रही है।“

अपनी दुबई यात्रा के दौरान ‘इन्वेस्ट इन उत्तराखण्ड’ अभियान के तहत संयुक्त अरब अमीरात में उद्योगपतियों और प्रवासी भारतीयों से मुख्यमंत्री धामी ने मुलाकात की। उल्लेखनीय है कि इसी साल दिसंबर महीने में उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन होने वाला है। सीएम धामी की यूएई की ये यात्रा समिट की तैयारियों के एक भाग के रूप में देखा जा रहा है ।देवभूमि में होने वाले इस इन्वेस्टर समिट को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी काफी उत्साहित और संजीदा हैं। उनकी कोशिश है कि इन्वेस्टर समिट के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा निवेशक उत्तराखंड को अपना डेस्टिनेशन बनाए। अपनी विदेश यात्रा के दौरान भी सीएम धामी की यही कोशिश रहती है कि उत्तराखंड में निवेश को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित किया जाए जिससे रोजगार उत्पन्न हो और हर व्यक्ति स्वबलम्बित हो। अपनी इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने बातया कि अब तक 40 हजार करोड के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू हस्ताक्षरित हो चुके हैं। उनकी सरकार का लक्ष्य ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.5 लाख करोड़ के निवेश का है।

बता दें कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर लंदन के बाद मुख्यमंत्री धामी कि दुबई की ये दूसरी विदेश यात्रा है जिसमें वो अधिक से अधिक निवेशकों की भागीदारी के लिये प्रयासरत हैं। लंदन यात्रा के दौरान सीएम धामी ने 12500 करोड़ रूपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किये थे । यही नहीं अक्टूबर के मध्य में दिल्ली में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट रोड शो में उत्तराखंड सरकार ने लगभग 19385 करोड रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। 

Tags:    

Similar News