SwadeshSwadesh

मुख्यमंत्री कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया कर सकते हैं ग्वालियर मेला का उद्घाटन

प्राधिकरण कार्यालय, होटल, शोरूम और झूला संचालकों के यहां लगेंगे सब मीटर

Update: 2019-12-11 01:15 GMT

ग्वालियर मेला में दलाली प्रथा होगी खत्म, बैठक में लिया निर्णय

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण की बैठक मंगलवार को अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल एवं उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल की उपस्थिति में संपन्न हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि मेला में दुकानों की दलाली प्रथा को खत्म किया जाएगा, साथ ही प्रयोग के तौर पर कुछ स्थानों पर इस वर्ष विद्युत सब मीटर लगाए जाएंगे। बैठक में मेला प्राधिकरण के सचिव मजहर हाशमी, मेहबूब चेन वाले, शील खत्री, सुधीर मंडेलिया एवं नवीन परांडे उपस्थित थे।


रीडिंग के अनुसार करना होगा भुगतान:-

मेला उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि मेला में सब मीटर लगाने के लिए विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों के साथ उनकी बैठक हुई। उन्होंने बताया कि मेला प्राधिकरण द्वारा मेला अवधि के दौरान जो बिजली का उपयोग किया जाता है, उसके लिए सब मीटर लगाए जाएंगे। प्राधिकरण इस मीटर के अनुसार ही बिल का भुगतान करेगा। इसी क्रम में इस वर्ष बिजली का अधिक उपयोग करने वाले होटल संचालक, शोरूम एवं झूले वालों के यहां सब मीटर लगाए जाएंगे, जबकि छोटे दुकानदार पुरानी तर्ज पर ही बिजली का भुगतान करेंगे। अगले वर्ष से छोटे दुकानदारों के यहां भी सब मीटर लगाए जाएंगे।

मेला प्राधिकरण ही करेगा दुकानों का आवंटन:-

मेला पदाधिकारियों की बैठक में तय हुआ कि मेला में दुकानों के आवंटन को लेकर दलाली प्रथा खत्म की जाएगी। अभी तक होता यह आ रहा था कि कोई एक संस्था एक बहुत बड़े क्षेत्र को किराए पर ले लेती थी और वहां पर अस्थाई दुकानें बनाकर उनका आवंटन अपनी मनमर्जी के अनुसार करती थी और मनचाहा पैसा भी वसूलती थी, जिससे मेला प्राधिकरण को राजस्व का नुकसान होता था, लेकिन अब दुकानों का आवंटन मेला प्राधिकरण स्वयं करेगा। मेला से दलाली प्रथा पूर्ण रूप से खत्म होगी।

कमलनाथ और सिंधिया कर सकते हैं मेला का उद्घाटन:-

ग्वालियर व्यापार मेला की शुरूआत 25 दिसम्बर से हो जाएगी। इसके कुछ दिन बाद मेला का उद्घाटन होगा। उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को आमंत्रित किया जाएगा। इन अतिथियों के द्वारा ही मेला का उद्घाटन किया जाएगा।

बैठक में यह भी हुए निर्णय:-

- झूला सेक्टर के पास एक नया शिल्प बाजार तैयार किया जाएगा, जहां शिल्पियों के लिए 100 नई दुकानें बनेंगी।

- ठेला संचालकों के लिए अलग से हॉकर्स जोन बनेगा। प्रत्येक ठेले वाले से 1180 रुपए किराया लिया जाएगा।

- फुटपाथियों के लिए भी अलग से बैठने की जगह तय की जाएगी। एक फुटपाथ का किराया 590 रुपए होगा।

- सांस्कृतिक कार्यक्रमों की लिस्ट तैयार हो गई है, जिसे शीघ्र ही बोर्ड की बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा।

Tags:    

Similar News