केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दी सौगात, मप्र की सबसे लंबी सुरंग का किया लोकार्पण

विंध्य क्षेत्र को देंगे 7 सड़क परियोजनाओं की सौगात

Update: 2022-12-10 06:49 GMT

नईदिल्ली।  केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को मध्यप्रदेश को प्रदेश की सबसे लंबी सुरंग की सौगात दी। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में रीवा-सीधी के बीच मोहनिया घाटी में 1004 करोड़ रुपये की लागत से बनी 2.82 किलोमीटर लम्बाई की सिक्स लेन सुरंग का लोकार्पण किया। 


यह सुरंग झांसी (उत्तरप्रदेश) को रांची (झारखंड) से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-39 पर बनी है। इसका निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया गया है। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी शनिवार को दोपहर में मोहनिया टनल पहुंचे। उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। उन्होंने टनल का लोकार्पण किया। लोकार्पण का मुख्य कार्यक्रम सीधी छोर पर हुआ। इसके बाद गडकरी टनल का निरीक्षण करते हुए रीवा छोर पर पहुंचे, जहां 100 फीट का तिरंगा फहराया। यहां से केन्द्रीय मंत्री बदवार सोलर प्लांट के करीब आयोजित समारोह में पहुंचे, जहां वे मुख्यमंत्री चौहान के साथ 2443.89 करोड़ रुपये की लागत की सात सड़क परियोजनाओं की सौगात विंध्य क्षेत्र को देंगे। 

गौरतलब है कि मोहनिया सुरंग की कुल लंबाई 2280 मीटर है, जो 6 लेन की है। थ्री लेन आने के लिए और थ्री लेन जाने के लिए है। सुरंग को अंदर आपस में 7 स्थानों पर जोड़ने के लिए अंडर पास दिए गए हैं। अगर कोई वाहन बीच से वापस लौटना चाहे, तो आसानी से लौट सकता है। सेफ्टी के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे और अनाउंसमेंट सिस्टम लगाए गए हैं।

Tags:    

Similar News