SwadeshSwadesh

राष्ट्रपति कोविंद ने बाबा विश्वनाथ के किए दर्शन, गंगा आरती में हुए शामिल

Update: 2021-03-13 14:13 GMT

वाराणसी/ लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज काशीपुराधिपति बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई। बाबा दरबार में सपरिवार राष्ट्रपति ने स्वर्ण शिखर को नमन कर गर्भ गृह में प्रवेश किया। मन्दिर के पुजारियों अर्चक टेक नारायण, श्रीकांत मिश्र, सत्यनारायण चौबे, संजय पांडेय के देखरेख में सस्वर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच देश के प्रथम नागरिक और उनकी धर्मपत्नी ने पावन ज्योर्तिलिंग का षोडशोपचार विधि से अभिषेक कर विधिवत पूजन अर्चन की।

राष्ट्रपति ने पूरे श्रद्धाभाव से देश में खुशहाली की कामना की। दर्शन पूजन के बाद राष्ट्रपति दशाश्वमेधघाट पर गंगा आरती में शामिल हुए।  इस दौरान मंदिर परिक्षेत्र और गंगा तट पर सुरक्षा का व्यापक इंतजाम रहा। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज तीन न दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।  एयरपोर्ट के विमानतल पर शहर की महापौर डॉ मृदुला जायसवाल ने पूरे सम्मान के साथ और परंपरा का ध्यान रखते हुए राष्ट्रपति को शहर की चाभी सौंपी। यह चाभी राष्ट्रपति के पास अगले तीन दिनों तक रहेगी। शहर से लौटते समय राष्ट्रपति पुन: चाभी महापौर को सौंपेंगे। यहां थोड़ी देर मुख्यमंत्री और राज्यपाल से औपचारिक बातचीत के बाद राष्ट्रपति वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से बरेका ग्राउंड के लिए रवाना हुए ।

राष्ट्रपति रविवार को सोनभद्र और मिर्जापुर जिलों का दौरा करेंगे। 14 मार्च की शाम वह बरेका लौटेंगे। 15 मार्च को नदेसर स्थित सितारा होटल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधन करने के बाद राष्ट्रपति दोपहर बाद दो बजे नई दिल्ली लौट जाएंगे।

Tags:    

Similar News