SwadeshSwadesh

5 अगस्त बन गया विशेष, पहले 370, फिर राम मंदिर, अब मेडल : प्रधानमंत्री

Update: 2021-08-05 09:55 GMT

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के लाभार्थियों से संवाद किया।  उन्होंने इस दौरान आज के दिन 5 अगस्त की चर्चा करते हुए कहा आज की ये 5 अगस्त की तारीख बहुत विशेष बन गई है। ये 5 अगस्त ही है, जब 2 साल पहले देश ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को और सशक्त किया था। 5 अगस्त को ही, आर्टिकल-370 को हटाकर जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को हर अधिकार, हर सुविधा का पूरा भागीदार बनाया गया था

यही 5 अगस्त है जब भारतीयों ने सैकड़ों साल बाद भव्य राम मंदिर के निर्माण की तरफ पहला कदम रखा। आज अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और आज ही ओलंपिक के मैदान पर देश के युवाओं ने हॉकी के अपने गौरव को फिर स्थापित करने की तरफ बड़ी छलांग लगाई है।  

कुछ लोग सेलग गोल में व्यस्त - 

एक तरफ हमारा देश, हमारे युवा भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं, जीत का गोल कर रहे हैं तो वहीं देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो राजनीतिक स्वार्थ में सेल्फ गोल करने में जुटे हैं। देश क्या चाहता है, देश क्या हासिल कर रहा है, देश कैसे बदल रहा है इससे इनको कोई सरोकार नहीं। ये लोग देश के विकास को रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ये देश इनसे रोकने वाला नहीं है। वो संसद को रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन 130 करोड़ जनता देश न रोके इसमें लगे हुए हैं।  

MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड - 

कोरोना काल में भी खेती और उससे जुड़े कामों को रुकने नहीं दिया गया, उन्हें पूरी सतर्कता के साथ जारी रखा गया। किसानों के लिए बीज, खाद्य और उपज बेचने की व्यवस्था की गई। इससे हमारे किसानों ने रिकॉर्ड उत्पादन किया और सरकार ने भी MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड स्थापित किए। योगी आदित्नाथ की सरकार ने बीते चार साल में MSP पर हर साल खरीद के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। उत्तर प्रदेश में इस साल गेहूं, और धान की खरीद में पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी संख्या में किसानों को MSP का लाभ पहुंचा है।  

उत्तर प्रदेश में 13 लाख से अधिक किसान परिवारों को उनके उपज का लगभग 24,000 करोड़ रुपए सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाया गया है। केंद्र और उत्तर प्रदेश की डबल इंजन सरकार सामान्य जन की सुविधा और सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयासरत है। आज़ादी के बाद पहली बार किसी एक महीनें में भारत का एक्सपोर्ट 2.5 लाख करोड़ से भी ज़्यादा हो गया। कृषि निर्यात में हम दशकों बाद हम दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल हुए हैं। देश का पहला मेड इन इंडिया विमानवाहक पोत 'विक्रांत' समंदर में अपना ट्रायल शुरू कर चुका है


Tags:    

Similar News