SwadeshSwadesh

जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले सीडीएस, संभाला कार्यभार

Update: 2020-01-01 04:30 GMT

नई दिल्ली। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने बुधवार को कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले रावत ने सुबह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। तत्पश्चात उन्होंने ने साउथ ब्लॉक में सलामी गार्ड का निरीक्षण किया।

रावत गत मंगलवार को सेनाध्यक्ष के पद से सेवामुक्त हुए हैं। उनकी जगह मनोज नरवणे ने देश के 28वें सेनाध्यक्ष के रुप में कार्यभार संभाल लिया है। केंद्र सरकार ने हाल ही में सीडीएस का पद सृजित कर उसका दायित्व तथा अन्य नियमावली को मंजूरी प्रदान की थी।सीडीएस के पद पर नियुक्त होने वाला अधिकारी चार स्टार के रैंक वाला जनरल होगा। उनका वेतन तीनों सेनाओं के प्रमुखों के समान होगा। वह सरकार को रक्षा संबंधी विषयों में सलाह देने वाला वरिष्ठ अधिकारी होगा।

उल्लेखनीय है कि सीडीएस की नियुक्ति तीनों सेनाओं के बीच बेहतरीन समन्वय के लिए की गई है। सीडीएस के लिए तय किए गए कार्यसंबंधी नियमों के अनुसार रावत प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली परमाणु कमांड अथॉरिटी के सदस्य भी होंगे। वह सीडीएस के पद से मुक्त होने के बाद किसी भी सरकारी पद को ग्रहण नही कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News