SwadeshSwadesh

बेंगलुरु दंगे मामले में PFI और SDPI के आरोपित नेता मोहम्मद शरीफ, इमरान सहित 17 लोग गिरफ्तार

Update: 2020-12-21 20:40 GMT

बेंगलुरु/वेब डेस्क। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अधिकारियों ने 11 अगस्त को शहर के केजी हल्ली पुलिस स्टेशन में हुए दंगों में शामिल होने के आरोप में 17 आरोपितों को सोमवार को गिरफ्तार किया है। यह सभी एसडीपीआई और पीएफआई के नेता और कार्यकर्ता हैं। एनआईए के अनुसार पुलकेशीनगर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक अखण्ड श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे पी नवीन द्वारा आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट के बाद बड़े पैमाने पर दंगे भड़के थे। यह मामला मूलरूप से केजी हल्ली पुलिस स्टेशन में 12 अगस्त को दर्ज किया गया था और एनआईए ने 21 सितम्बर को फिर से दर्ज किया गया था।

पुलिसकर्मियों पर हमला करने केजी हल्ली थाने पर जुटाई भीड़ 

एनआईए की अब तक की जांच से पता चला है कि एसडीपीआई नेताओं, मोहम्मद शरीफ, इमरान अहमद और अन्य वरिष्ठ नेताओं रूबा वकास, शब्बीर खान व शेख अजमल ने इन दंगों का संचालन किया था। तनीसान्द्रा और केजी हल्ली वार्डों में 11 अगस्त की की शाम को बैठकें हुईं, जिसमें उन्होंने पुलिसकर्मियों पर हमला करने के लिए केजी हल्ली पुलिस स्टेशन पर भीड़ जुटाई और भीड़ का नेतृत्व किया, जिससे जनता और पुलिस स्टेशन के वाहनों को भारी नुकसान पहुंचा। इसी तरह आरोपित अब्बास ने भी अपने सहयोगियों अजील पाशा, इरफान खान और अकबर खान के माध्यम से केजी हल्ली पुलिस स्टेशन में बड़ी भीड़ जुटाई थी।

लोगों को उकसाने सोशल मीडिया के प्लेटफार्मों का इस्तेमाल 

जांच में लोगों के बीच आतंक फैलाने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्स ऐप जैसे सोशल मीडिया के प्लेटफार्मों का इस्तेमाल करने का भी पता चला और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन में इकट्ठा होने के लिए दूर-दूर से लोगों को जुटाया गया। आरोपित सद्दाम, सईद सोहेल, कलीमुल्ला उर्फ़ शाहरुख खान सक्रिय सोशल मीडिया उपयोगकर्ता थे जिन्होंने दंगों में भाग लिया और साथ ही दूसरों को पुलिस स्टेशन में इकट्ठा होने के लिए उकसाया। इस मामले में अब तक 187 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। अभी जांच जारी है।



Tags:    

Similar News