SwadeshSwadesh

विदेश में पिज्जा बेचकर रोटी की जुगाड़ करने को मजबूर अफगानिस्तान के IT मिनिस्टर

Update: 2021-08-25 09:59 GMT

बर्लिन। अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद से नागरिक शांत और सुकून भरी जिंदगी की आस में देश छोड़ रहे है। आम जनों के साथ नेता, मंत्री, खिलाड़ी सहित अन्य प्रतिष्ठित लोग भी दूसरे देशों में शरण लेने को मजबूर हो गए है। जहां आलीशान और सुख सुविधाओं से संपन्न जिंदगी से दूर दो वक्त की रोटी के लिए कड़ा संघर्ष कर रहे है। इसी कड़ी में अफगान सरकार में संचार और प्रौद्योगिकी मंत्री रहे सईद अहमद सदात का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वह जर्मनी में पिज्जा बेचते नजर आ रहे हैं।

दरअसल, सदात जर्मनी के लीपजिक में रहते हैं, जहां वह अफगानिस्तान से पिछले साल दिसम्बर में गए थे। वह अशरफ गनी के मंत्रिमंडल में साल 2018 में शामिल हुए थे। इसके बाद 2020 में उन्होंने कुछ मतभेद होने के कारण इस्तीफा दे दिया था। एक मीडिया समूह से बातचीत में उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि वाय़रल तस्वीरों में वह खुद हैं। उनका कहना है कि उनके पास पैसे खत्म होने के कारण उन्होंने जर्मन कंपनी लिवरांडो में डिलिवरी प्रोफेशनल के तौर पर काम किया। उन्होंने बताया कि उनकी कहानी एशिया में उच्च श्रेणी के लोगों के जीवन जीने के तरीके को बदलने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगी।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की दो मास्टर्स डिग्री - 

उल्लेखनीय है कि सदात के पास इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग और कम्यूनिकेशन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की दो मास्टर्स डिग्री हैं। उन्होंने संचार के क्षेत्र में 13 देशों की 20 कंपनियों में 23 साल तक काम किया है। इसमें सऊदी अरब की अरामको और सउदी टेलिकॉम कंपनी शामिल हैं।वह  साल 2016 से 2017 तक एरिय़ाना टेलिकॉम लंदन में सीईओ के पद पर काम कर चुके हैं। अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति पर सदात ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि आम जन की सरकार इतनी जल्दी गिर जाएगी। 

Tags:    

Similar News