SwadeshSwadesh

भारत में संकट की घड़ी के बीच अमेरिका ने बढ़ाया मदद का हाथ, कहा - हरसंभव सहायता करेंगे

Update: 2021-04-25 13:20 GMT

 वाशिंगटन। भारत में कोरोना संक्रमण में बेतहाशा बढ़ोतरी से बिगड़ते हालात के बीच अमेरिका ने हरसंभव मदद का आश्‍वसान दिया है। बाइडन प्रशासन ने भरोसा दिलाया है कि अमेरिका, भारत को हरसंभव मदद करने के साथ उसके साथ खड़ा रहेगा।अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका जल्द ही कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत और उसके स्वास्थ्यकर्मियों की मदद करेगा। ब्लिंकन की टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब अमेरिका पर वैक्सीन और अन्य जीवन रक्षक उत्पादों के जरिये भारत की मदद करने का दबाव बढ़ रहा है।

विदेश मंत्री ब्लिंकन ने ट्वीट किया, कोरोना महामारी के इस दौर में हमारी भावनाएं भारत की जनता के साथ हैं। हम भारत सरकार में अपने साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम जल्द ही भारत के स्वास्थ्यकर्मियों को अतिरिक्त मदद मुहैया कराएंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी कहा है कि उनका देश भारत में महामारी के प्रकोप से बहुत ज्यादा चिंतित है।

खास बात यह है कि अमेरिका ने भारत में बन रही वैक्‍सीन के कच्‍चे माल की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। अमेरिका के इस कदम से वैक्‍सीन बनाने वाली भारतीय कपंनियों और भारत सरकार की चिंता बढ़ गई है। अमेरिका के इस निर्णय के बाद अमेरिका में भारतीय समर्थकों ने बाइडन प्रशासन पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था। अब देखना यह है कि क्‍या भारतीय वैक्‍सीन के कच्‍चे माल की आपूर्ति सुचारू करेगा। इससे पहले चीन, पाकिस्तान, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने कोरोना संकट के बीच भारत को सहयोग देने की बात कही है।

Tags:    

Similar News