SwadeshSwadesh

SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा

Update: 2021-09-16 08:38 GMT

वाशिंगटन। अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने गुरुवार को इतिहास रचते हुए फाल्कन- 9 कैरियर रॉकेट लॉन्च किया। यह पहला ऐसी अंतरिक्ष यान है जिसमें सभी क्रू सदस्य आम नागरिक हैं। भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार तड़के पांच बजकर 33 मिनट पर अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से चार आम नागरिकों को लेकर स्पेसएक्स का यह यान अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया। इस मिशन को इंसपिरेशन-4 नाम दिया गया है।

 स्पेस एक्स की ओर से ट्वीट कर कहा गया, " ड्रैगन और इंस्पीरेशन-4 के अंतरिक्ष यात्री आधिकारिक रूप से स्पेस में हैं। ये यहां तीन दिन का समय गुजारेंगे। इसके बाद स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा और फ्लोरिडा के तट से नीचे गिर जाएगा।"

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, "@inspiration4x और @spacex ने हमारी उड़ान तैयारियों की समीक्षा पूरी कर ली है और लान्च के लिए ट्रैक तैयार हैं। इस मिशन पर जाने वाले चारों अंतरिक्ष यात्रियों के पास इसका कोई अनुभव नहीं है न ही इन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।"

इस मिशन की कमान 38 साल के शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के हाथों में है। इसाकमैन शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं।। उन्होंने 16 साल की उम्र में इस कंपनी की शुरुआत की थी। यह स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की अंतरिक्ष पर्यटन की दुनिया में पहली एंट्री है। इससे पहले ब्लू ओरिजिन और वर्जिन स्पेस शिप ने भी प्राइवेट स्पेस टूरिज्म की शुरुआत करते हुए उड़ान भरी थी।

Tags:    

Similar News