SwadeshSwadesh

कुलभूषण केस को अन्य मामले से जोड़ने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान: भारत

Update: 2020-12-04 04:45 GMT

स्वदेश वेब डेस्क। भारत ने गुरुवार को कहा कि एक अन्य मामले में भारतीय उच्चायोग का प्रतिनिधित्व करने वाले शाहनवाज नून कुलभूषण जाधव मामले में अधिकृत नहीं है। पाकिस्तान उन पर दबाव डालकर दोनों मामलों को जोड़कर उनसे अनधिकृत बयानबाजी करा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस वार्ता में बताया कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के मामले को किसी अन्य मामले के साथ जोड़ने की कोशिश कर रहा है। शाहनवाज नून को एक अन्य मामले में सजा पूरी कर चुके भारतीय मोहम्मद इस्माइल के मामले में उच्चायोग का प्रतिनिधित्व करने के लिए तय किया गया था।

प्रवक्ता ने कहा कि नून को लिखित तौर पर स्पष्ट किया जा चुका है कि उनके पास भारत के प्रभारी राजनयिक को कोर्ट में बुलाने और सुझाव देने का कोई आधार नहीं है। इस्माइल के मामले में पाकिस्तानी सरकारी वकील की ओर से कुलभूषण जाधव का मामला उठाया गया था। यह मामला इस्माइल के मामले से किसी तरह से जुड़ा नहीं है। प्रवक्ता ने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि नून ने इस पर अपनी ओर से कुछ बयानबाजी की है। यह बयान ना तो सही हैं और ना ही मामले से जुड़े हैं। ऐसा लगता है कि वह पाकिस्तानी सरकार के दबाव में ऐसे अनधिकृत बयान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी कोर्ट में भारतीय उच्चायोग को गलत तरीके से प्रस्तुत करने की कोशिश की गई है। भारतीय उच्चायोग ने नून को स्पष्ट रूप से कहा कि वह भारत सरकार और कलभूषण जाधव की ओर से प्रतिनिधित्व करने के लिए अधिकृत नहीं है। श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के मामले में बुनियादी मुद्दों पर जवाब नहीं दे पा रहा है। इसमें सभी दस्तावेज उपलब्ध कराना, कुलभूषण जाधव को बेरोकटोक और बिना किसी शर्त के राजनयिक पहुंच देना शामिल है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय की ओर से उनके मामले पर दिए निर्देश की प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार तभी सुनिश्चित हो पाये।

Tags:    

Similar News