SwadeshSwadesh

कनाडा चुनाव : जस्टिन ट्रुडो की पार्टी तीसरी बार जीती, बहुमत से दूर

Update: 2021-09-21 07:45 GMT

ओटावा। कनाडा में लिबरल पार्टी के नेता जस्टिन ट्रूडो को तीसरी बार चुनाव में जीत हासिल हुई है लेकिन उनकी पार्टी बहुमत पाने में विफल रही है। लिबरल पार्टी 148 सीट पर आगे है जबकि कंजरवेटिव पार्टी 103 सीटों पर आगे है, ब्लॉक क्यूबेकोइस 28 और वामपंथी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 22 सीटों पर आगे है। 

ट्रूडो ने साल 2015 के चुनाव में अपने दिवंगत पिता और पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो की लोकप्रियता का सहारा लिया था और चुनाव में जीत हासिल की थी। फिर पार्टी का नेतृत्व करते हुए पिछले दो बार के चुनाव में उन्होंने अपने दम पर पार्टी को जीत दिलाई। 

जस्टिन ट्रूडो ने सुबह ट्वीट कर कहा कि अपना वोट डालने के लिए धन्यवाद कनाडा, लिबरल टीम पर अपना विश्वास दिखाने के लिए शुक्रिया, हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई को खत्म करेंगे, हम कनाडा को सभी के लिए आगे लेकर जाएंगे। कंजरवेटिव पार्टी के नेता एरिन ओ'टूले ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए हार को स्वीकार किया और लिबरल पार्टी के नेता व वर्तमान प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जीत की बधाई दी। एक पार्टी को बहुमत हासिल करने के लिए हाउस ऑफ कॉमंस में कुल 338 सीटों में से 170 सीटों पर जीत हासिल करना जरूरी है।

Tags:    

Similar News