गोयल ने कहा-जलवायु कार्रवाई बोझ नहीं, बल्कि नवाचार का है अवसर

Update: 2023-11-17 19:49 GMT

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा जलवायु कार्रवाई बोझ नहीं, बल्कि नवाचार एवं वृद्धि एक का अवसर है। उन्होंने दुनिया के नेताओं से वैश्विक समुदाय के तौर पर ऐसे भविष्य का निर्माण करने के लिए हाथ मिलाने का आह्वान किया।

गोयल ने एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के शिखर सम्मेलन में यह बात कही। पीयूष गोयल ने सैन फ्रांसिस्को में वैश्विक समुदाय के तौर पर विश्व नेताओं से ऐसे भविष्य के निर्माण के लिए हाथ मिलाने का आह्वान किया, जहां स्थिरता कोई दूर की आकांक्षा नहीं बल्कि जीवन का एक तरीका हो।

उन्होंने कहा कि जलवायु कार्रवाई बोझ नहीं, बल्कि नवाचार एवं वृद्धि का अवसर हो। गोयल ने तय समय-सीमा से नौ वर्ष पहले 175 गीगावाट के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य को हासिल करने की भारत की उपलब्धि पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत के लोगों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के संदेश पर पीयूष गोयल ने कहा, जब मैं कल रात उनसे मिला तो, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को अपनी शुभकामनाएं दीं। इस तथ्य को स्वीकार किया कि जो पर्यावरण प्रदूषण फैलाने के लिए सबसे ज्यादा ज़िम्मेदार नहीं थे, वे देश सबसे अधिक प्रभावित होते हैं।

Similar News