निपुण ने तकनीकी खामियों के बाद इस सप्ताह नोएडा के 17 स्कूलों के लिए दोबारा परीक्षा निर्धारित की

किंडरगार्टन से कक्षा तक चलने वाले स्कूली शिक्षा क्षेत्र के लिए एक सर्वव्यापी कार्यक्रम है। 12 और एनईपी (राष्ट्रीय शिक्षा नीति) 2020 के अनुरूप है।

Update: 2023-12-26 10:45 GMT

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 10 दिसंबर तक पूरे नोएडा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में निपुण मूल्यांकन परीक्षा (NAT) आयोजित की। हालाँकि, निपुण मूल्यांकन परीक्षा इस सप्ताह 17 स्कूलों में फिर से आयोजित की जाएगी। अधिकारियों ने टीओआई को बताया कि तकनीकी गड़बड़ियों और DIET प्रशिक्षुओं द्वारा गलत डेटा प्रविष्टि के कारण पुन: परीक्षा आवश्यक थी। मूल्यांकन पहले जिले भर के 388 स्कूलों में पूरा हो चुका था, हालांकि, तकनीकी गड़बड़ियों के जवाब में, कुछ मामलों में कई स्कूलों के लिए समान डेटा प्रस्तुत किया गया था।

भाषा और गणित (कक्षा 1-5) और गणित और विज्ञान (कक्षा 6-8) में उनके सीखने के परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए कक्षा 1-8 के छात्रों को NAT प्रशासित किया जाएगा। परीक्षा के संचालन के लिए सरल ऐप का उपयोग किया जाएगा।निपुण भारत मिशन के कार्यान्वयन का एक अभिन्न पहलू यूपी सरकार का निपुण आकलन परीक्षण (NAT) है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने समग्र शिक्षा योजना के तहत निपुण भारत मिशन लॉन्च किया, जिसे समझ और संख्यात्मकता के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल के रूप में भी जाना जाता है, जो किंडरगार्टन से कक्षा तक चलने वाले स्कूली शिक्षा क्षेत्र के लिए एक सर्वव्यापी कार्यक्रम है। 12 और एनईपी (राष्ट्रीय शिक्षा नीति) 2020 के अनुरूप है।

इस बीच, हरियाणा सरकार ने टैबलेट का उपयोग करके सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों के मूल्यांकन में प्रौद्योगिकी के उपयोग की ओर बदलाव शुरू कर दिया है। निपुण हरियाणा शिक्षक ऐप का उपयोग हिंदी, अंग्रेजी और गणित के लिए आवधिक मूल्यांकन करने के लिए किया जाएगा, जो मौलिक साक्षरता और संख्यात्मकता के लिए महत्वपूर्ण विषय हैं। शिक्षक इस परीक्षा के दौरान ऐप से प्रत्येक छात्र से प्रश्न पूछेंगे, उनके उत्तरों को मौखिक रूप से या टैबलेट या शीट पर लिखित रूप में दर्ज करेंगे। परीक्षा के बाद, शिक्षकों को छात्रों के सभी उत्तर ऐप पर सबमिट करने होंगे, जो बाद में वास्तविक समय में परिणाम उपलब्ध कराएगा। ऐप-आधारित परीक्षाओं में प्रत्येक छात्र द्वारा प्रदान की गई प्रतिक्रियाएं उनके ग्रेड का 80 प्रतिशत हिस्सा होती हैं, शेष 20 प्रतिशत शिक्षक द्वारा मूल्यांकन के आधार पर आवंटित किया जाता है।

Tags:    

Similar News