डॉलर के मुकाबले 7 पैसे कमजोर हुआ रुपया

Update: 2021-07-07 13:43 GMT

नईदिल्ली।  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) के दबाव और अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आई मजबूती ने आज एक बार फिर रुपये को कमजोर कर दिया। आज डॉलर की मांग में भी तेजी आई, जिसके कारण रुपया सात पैसा टूटकर प्रति डॉलर 74.62 के स्तर पर बंद हुआ।

इसके पहले आज सुबह इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपया निगेटिव सेंटीमेंट्स के कारण मंगलवार के क्लोजिंग लेवल से पांच पैसा कमजोर होकर 74.60 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर खुला था। मुद्रा बाजार खुलने के साथ ही डॉलर में मजबूती का रुझान बनने लगा, जिसके कारण रुपये की कीमत में गिरावट की शुरुआत हो गई।

मुद्रा बाजार पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और भारतीय शेयर बाजार में जारी उतार चढ़ाव का भी असर पड़ा। इसके कारण एक समय मंगलवार के क्लोजिंग लेवल की तुलना में 24 पैसा कमजोर होकर प्रति डॉलर 74.79 के स्तर तक चला गया। हालांकि बाद में शेयर बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा की गई खरीदारी डॉलर की आवक बढ़ गई, जिससे रुपये को काफी सहारा मिला।

इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में 3.72 फीसदी की कमी आने की खबर से भी रुपये को मजबूती मिली। इसके कारण रुपया कुछ सुधर कर प्रति डॉलर 74.59 के स्तर तक आ गया लेकिन कारोबार के अंतिम दौर में एक बार फिर रुपये में थोड़ी कमजोरी आई, जिसके कारण रुपया 7 पैसे की कमजोरी के साथ प्रति डॉलर 74.62 के स्तर पर बंद हुआ।

Tags:    

Similar News