SwadeshSwadesh

जापान ने दिया चीन को झटका, भारत शिफ्ट करने वाली कंपनियों को देगा सब्सिडी

Update: 2020-09-05 06:45 GMT

नई दिल्ली। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती है। जापान ने तो चीन से अपना कारोबार भारत शिफ्ट करने वाली कंपनियों को बाकायदा इन्सेटिव देने की घोषणा की है। जापान की मिनिस्ट्री ऑफ इकॉनमी, ट्रेड और इंडस्ट्री ने भारत और बांग्लादेश को रिलोकेशन डेस्टिनेशंस में शामिल किया है। यानी अगर जापान की कोई कंपनी चीन से अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट इन देशों में शिफ्ट करती है तो उसे सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी।

जापान ने कहा है कि वह उन जापानी कंपनियों को सब्सिडी प्रदान करेगा जो चीन के बजाय आसियान देशों में अपने सामान को तैयार करेंगी। जापान ने भारत और बांग्लादेश को भी इस सूची में शामिल किया है, जहां जापानी कंपनियां अपने उत्पाद तैयार कर सकती हैं। जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय (एमईटीआई) ने कहा है कि वह उन जापानी निर्माताओं को सब्सिडी प्रदान करेगा जो चीन के बजाय आसियान देशों में अपने सामान को तैयार करेंगे।

सब्सिडी के लिए दूसरे दौर के आवेदन की प्रक्रिया 3 सितंबर से शुरु हुई। इसमें उन कंपनियों को भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा जो चीन से अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स भारत या बांग्लादेश शिफ्ट करना चाहती हैं। अभी जापानी कंपनियों की सप्लाई चेन काफी हद तक चीन पर निर्भर है। कोविज-19 महामारी के दौर में यह बुरी तरह प्रभावित हुई। इस महामारी की शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी।

पहले दौर के आवेदन की प्रक्रिया जून में बंद हो गई थी। इसके तहत जापान सरकार ने 30 मैन्यूफैक्चरिंग प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी थी और 10 बिलियन येन की सब्सिडी दी थी। इनमें वियतनाम और लाओस में होया का इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स बनाने का प्रोजेक्ट शामिल है।

Tags:    

Similar News