SwadeshSwadesh

सिल्वर गर्ल मीराबाई चानू भारत लौटी, एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत

Update: 2021-07-26 12:22 GMT

नईदिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन में बेहतरीन प्रदर्शन कर सिल्वर जीतने वाली मीराबाई चानू आज भारत लौट आई। ओलंपिक में अब तक मीराबाई का अकेली पदक विजेता है। भारत पहुंचने पर दिल्ली एयर पोर्ट पर प्रशंसकों ने जमकर स्वागत किया। एयरपोर्ट स्टाफ ने भारत माता की जय के नारे लगाएऔर गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान उनका आरटी-पीसीआर परीक्षण हुआ।

उन्होंने कहा की मेरे लिए ये बहुत ही चुनौतीपूर्ण था, मेरा और सर(कोच) का ओलंपिक में मेडल जीतने का सपना था। रियो ओलंपिक में मेरा मेडल चूक गया था, उस के बाद हमने पूरी मेहनत की। रियो ओलंपिक से मैंने बहुत कुछ सीखा। हमने 5 साल त्याग करके टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने के लिए बहुत मेहनत की। हमारा सपना पूरा हुआ है।  

बता दें की चानू ने शनिवार को टोक्यो इंटरनेशनल फोरम में महिला 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत के लिए पदक तालिका की शुरुआत की थी। उन्होंने प्रतियोगिता में अपने चार सफल प्रयासों के दौरान कुल 202 किग्रा (स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा) उठाया।चीन की झिहुई होउ ने कुल 210 किग्रा के साथ स्वर्ण पदक जीता और एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया, जबकि इंडोनेशिया की विंडी केंटिका आइशा ने कुल 194 किग्रा के साथ कांस्य पदक जीता।

इस स्मारकीय रजत पदक के साथ, चानू ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय भारोत्तोलक बन गई हैं, जब कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी खेलों में 69 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था, जब भारोत्तोलन क्षेत्र पहली बार महिलाओं के लिए खोला गया था।


Tags:    

Similar News