SwadeshSwadesh

कोरोना से भारत की जंग : गृह मंत्री शाह ने अपने आवास पर जलाया दीया

Update: 2020-04-05 16:21 GMT

दिल्ली। कोरोना वायरस से निपटने के लिए जारी लड़ाई के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर आज देशभर में रात 9 बजे से 9 मिनट तक लोगों ने अपने घर पर दीया और टॉर्च जलाया। इसी कड़ी में गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपने आवास पर सभी लाइट बंद करने के बाद मिट्टी के दीपक जलाए।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लोगों से अनुरोध किया था कि वे कोरोना वायरस को हराने में देश के सामूहिक संकल्प का प्रदर्शन करने के लिए पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों की बत्ती बुझाएं और मोमबत्ती, दीये या मोबाइल फोन की लाइट या टॉर्च जलाने की अपील की थी।

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से अपने घर के दरवाजे पर खड़े होकर, बालकनी-खिड़कियों के सामने खड़े होकर पांच मिनट तक ताली-थाली बजाने की अपील की थी।

पीएम ने कहा था कि आप लोग उन लोगों के प्रति कृतज्ञता जताएं, जो कोरोना से बचाने में हमें लगे हैं। पीएम की इस अपील के बाद जनता-कर्फ्यू के दिन 22 मार्च को शाम पांच बजे लोग अपने घरों और बालकनी-खिड़कियों के सामने खड़े होकर ताली और थाली बजाई थी।

पीएम मोदी ने कहा था कि 22 मार्च को हमारा यह प्रयास, हमारा आत्म संयम, देश हित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक मजबूत प्रतीक होगा।

पीएम मोदी ने कहा था कि जब प्रथम विश्व युद्ध हुआ था तब भी इतने देश युद्ध से प्रभावित नहीं हुए थे जितने आज कोरोना की इस बीमारी से हैं। पिछले दो महीने से हमन निरंतर दुनिया भर से आ रहे कोरोना वायरस से जुड़ी चिंता जनक जुड़ी खबरे देख और सुन रहे हैं। इन दो महीनों में भारत के 130 करोड़ नागरिकों ने कोरोना जैसी महामारी का डट का मुकाबला किया है। सभी ने आवश्यक सावधानी बरतने का भरसक प्रयास भी किया है।

Tags:    

Similar News