SwadeshSwadesh

कान्हा की नगरी मथुरा में खुला देश का पहला वाइल्डलाइफ एसओएस एलीफैंट हॉस्पिटल

मण्लायुक्त आगरा ने किया अस्पताल का उद्घाटन

Update: 2018-11-17 08:52 GMT
Image Credit : wildlifesos

मथुरा । मण्डलायुक्त आगरा अनिल कुमार ने देश के वन जीव संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए उप्र वन विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से शुक्रवार को फरह क्षेत्र चुरमुरा में वाइल्डलाइफ एसओएस एलीफैंट हॉस्पिटल का पट्टिका अनावरण व फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कान्हा की नगरी व क्षेत्रवासियों के लिए बडे़ गर्व की बात होगी कि देश का पहला हाथी अस्पताल यहां पर खोला गया है। उन्होंने कहा कि अब यह क्षेत्र ताज व कृष्ण नगरी के साथ-साथ हाथी अस्पताल के लिए भी जाना जायेगा।

शुक्रवार को मथुरा पहुंचे मण्डलायुक्त आगरा अनिल कुमार ने कहा कि भारत के वनजीव संरक्षण जागरुकता अभियान एवं पर्यावरण संरक्षण जैसे उद्देश्यों की पूर्ति के लिए 1995 में स्थापित गैरसरकारी संस्था (एनजीओ) एसओएस की सराहना करते हुए कहा कि यह संस्था हाथियों का रेशियो करके अस्पताल में उनका सभी तरह का इलाज करेगी। उन्होंने आगरा एवं मथुरा क्षेत्र में बन्दरों के उत्पात से परेशान जनता की चिंता करते हुए इस संस्था के सहयोग से एक व्यापक कार्ययोजना बनाने की अपेक्षा की जिससे जनता को बन्दरों से निजात मिल सके।

डीएम सर्वज्ञराम मिश्र ने कहा कि भारतीय संस्कृति में हाथी पूज्य है और किसी भी शुभ कार्य के लिए प्रथम वन्दना विघ्नहर्ता गणेश जी की जाती है। यह हमारे जनपद व क्षेत्रवासियों को बड़ा हर्ष का विषय है कि हाथियों की चिकित्सा व सेवा हमारी जमीन पर की जायेगी।

कार्यक्रम में वन संरक्षण चीफ वसीम अख्तर, नगर मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर क्रान्तिशेखर सिंह, डीएफओ मथुरा, संभल व आगरा सहित कर्नाटक एवं विदेशी अतिथि उपस्थित रहे।

Similar News