SwadeshSwadesh

केडी हास्पीटल में कैंसर के ट्यूमर से संक्रमित आमाशय निकालकर बनाया नया आमाशय

Update: 2019-02-13 17:43 GMT

मथुरा। मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हॉस्पीटल में दुर्लभ ऑपरेशन को डा. सम्राट रे ने अंजाम दिया है। उन्होंने कैंसर के सात गुणा दस सेमी साइज के ट्यूमर से संक्रमित आमाशय को निकाल दिया है। उसके स्थान पर उन्होंने ग्रासनली और जुजेनम से नया आमाशय बना दिया है। इससे मरीज को भूख न लगने की समस्या, वजन घटने, काली उल्टियां या मल त्याग की समस्या से निजात मिल गई। अब पीडि़त मरीज सामान्य जीवन जी रहा है।

मरीज भागवत प्रसाद ने बताया कि उससे इसी ऑपरेशन के ढाई से तीन लाख रुपये की मांग की थी, जो कि यहां मात्र पचास हजार रुपये में पूरा हो गया। पिछले कुछ माह से उनका पांच किलो वजन एक माह में ही घट गया था। उल्टी, कब्जी, गैस की परेशानी हो रही थी। इसका इलाज उन्होंने नोयडा स्थित कई क्लीनिकों में कराया। केडी हास्पीटल में कार्यरत मरीज की पुत्री की सलाह पर वे डर्मेटोलॉजिस्ट डा. हर्ष से आकर मिले। उन्होंने गेस्ट्रो सर्जन डा. सम्राट रे के पास रेफर कर दिया। अल्ट्रा साउंड और सीटी स्कैन के बाद उन्होंने एंडोस्कोपी कराया। इसकी रिपोर्ट से मालूम पड़ा कि आमाशय में कैंसर ट्यूमर आमाशय पर विकसित हो रहा है, जो कि तीसरे चरण में है। डा. सम्राट रे, डा. जितेंद्र राना, डा. विक्रम यादव, शिवांगी गुप्ता एनेथिएस्ट डा. स्वाति वर्मा सहायक राजेश, योगेश, प्रतिभा ने पांच घंटे की मेहनत के बाद ऑपरेशन कर दिया।

15 से 20 कैंसर की लसिका ग्रथियां भी निकाली : डा. सम्राट रे

केडी हास्पीटल के गेस्ट्रो सर्जन डा. सम्राट रे ने बताया कि आमाशय की दीवार में मिडिल से लेकर लोअर हिस्से तक फैले सात गुणा दस सेमी साइज के ट्यूमर के साथ पूरे आमाशय को हटाना पड़ा है। इसमें उन्होंने ग्रासनली और छोटी आंत को आपस में जोडक़र आमाशाय बनाया है। साथ ही 15 से 20 लसिका ग्रथियों को भी निकाला है, इससे दोबारा कैंसर न हो। उन्होंने लोगों से कहा कि पाचन संबंधी प्राब्लम के लिए ब्रजवासी उनसे आकर मिलें।

गेस्ट्रो प्राब्लम के इलाज को आएं केडी हास्पीटल : डा. रामकिशोर अग्रवाल

आरके एजुकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि केडी हास्पीटल में गेस्ट्रोलाजिस्ट डा. सम्राट रे के आने के बाद बडी संख्या में ब्रजवासियों को पाचन तंत्र संबंधी रोगों में लाभ मिला है।  

Similar News