SwadeshSwadesh

बारिश ने खोली फ्लाईओवर में इस्तेमाल मानकों की पोल

Update: 2018-07-28 05:35 GMT

मथुरा। जनपद में हो रही बारिश ने जहां प्रशासन की व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी हैं। वहीं हाल ही में बनकर तैयार हुआ नेशनल हाईवे का एक पुल के साइड की दीवार धंस गई। इससे फिलहाल तो कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ, लेकिन यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि इस पुल को बनाने में कंपनी द्वारा बड़ी धांधली की गई होगी। आनन-फानन में ठेकेदारों द्वारा बरसात में ही इस पुल को ठीक कराने का कार्य प्रारंभ कर दिया। पर मात्र दो दिन की बारिश में पुल का ये हाल तो अगर जमकर बारिश हुई तो क्या होगा।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। जगह-जगह फ्लाईओवर बनाए गए हैं। मथुरा में फ्लाइओवरों को एक कंपनी बना रही है। गोविन्द नगर क्षेत्र स्थित गोकुल रेस्टोरेंट के पास कंपनी द्वारा करोड़ों रुपये से फ्लाईओवर को बनाकर तैयार करने के बाद सरकार को सौंप दिया गया। इसे सरकार द्वारा पास भी कर दिया गया और इस पुल से वाहनों का आवागमन भी शुरू हो गया, लेकिन दो दिन से हो रही बारिश ने पुल बनाने में इस्तेमाल किए गए मानकों की पोल खोलकर रख दी।

गुरुवार सांय पुल की साइड की दीवार पानी के कारण ढह गई और इस पर से वाहनों का गुजरना कम नहीं हुआ। वो तो ईश्वर की कृपा रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। जब कंपनी को पुल की दीवार ढह जाने की बात पता चली तो अधिकारियों में हड़कंप मच गया। कंपनी के इंजीनियर व ठेकेदार इसे देखने पहुंचे और उन्होंने एक साइड का आवागमन रोककर बारिश में इसे ठीक कराने का कार्य शुरू करा दिया। अब ऐसी बारिश में कंपनी इस पुल को क्या सही करा पाएगी जब मानकों का पालन ही नहीं किया गया। अभी तो पुल को चालू हुए कुछ ही समय बीता है। पुल से हजारों वाहन प्रतिदिन गुजरते हैं। अगर जमकर बारिश पड़ गई तो कंपनी की पूरी पोल खुलकर सामने आ जाएगी।  

Similar News