मृत्यु के बाद हिंदू पुरुषों के लिए परिवार में अपना सिर मुंडवाना क्यों महत्वपूर्ण है?

परिवार के सदस्य तेरह दिनों का शोक मनाते हैं। सदस्य मृत्यु के बाद तीसरे, पांचवें, सातवें और नौवें दिन मृतक का पसंदीदा भोजन तैयार करते हैं।अस्तित्व के अगले स्तर की ओर बढ़ रही है।

Update: 2024-01-17 10:29 GMT

मृत्यु अवश्यंभावी है। यह हर समय और हर परिवार में होता है। हालांकि, किसी के निधन पर शोक कैसे मनाया जाए, यह उनके धर्म और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के आधार पर भिन्न होता है। हिंदू धर्म में, जैसा कि हम सभी जानते हैं, जब भी कोई गुजरता है, तो परिवार के पुरुष सदस्य अपना सिर मुंडवा लेते हैं। परिवार में मृत्यु के बाद हिंदू पुरुष अपना सिर क्यों मुंडवाते हैं, महिलाओं को नहीं? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब हम आज देने की कोशिश करेंगे।

परिवार में मृत्यु के बाद हिंदू पुरुष अपना सिर क्यों मुंडवाते हैं?

हिंदू धर्म में किसी व्यक्ति की मृत्यु या निधन के बाद के समय को बहुत महत्व दिया जाता है। भगवद गीता जैसे हिंदू पवित्र ग्रंथों के अनुसार, यह माना जाता है कि जिस व्यक्ति का अभी-अभी निधन हुआ है, उसकी आत्मा यह दिवंगत आत्मा को उसके अस्तित्व के अगले स्तर तक शांतिपूर्ण क्रॉसओवर में मदद करने के लिए है, कि हिंदू मृत्यु के बाद इतने सारे अनुष्ठानों का पालन करते हैं। परिवार के सदस्य तेरह दिनों का शोक मनाते हैं। सदस्य मृत्यु के बाद तीसरे, पांचवें, सातवें और नौवें दिन मृतक का पसंदीदा भोजन तैयार करते हैं।अस्तित्व के अगले स्तर की ओर बढ़ रही है।

हिंदू पुरुषों द्वारा सिर की शेविंग

ऐसी तरंगों के अवशोषण के परिणामस्वरूप गंभीर सिरदर्द जैसे संकट हो सकते हैं। जो पुरुष अंतिम संस्कार अनुष्ठानों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, उनमें पीड़ा की संभावना अधिक होती है। इससे बचने के लिए उन्हें अपना सिर पूरी तरह से शेव करना चाहिए। यह मुंडन अनुष्ठान उनके अहंकार को त्यागने का प्रतीक भी है। जब बुजुर्ग सदस्य मर जाता है, तो उनकी अनुपस्थिति से बनाई गई खाई उन्हें अभिमानी बना सकती है और मुंडन उन्हें याद दिलाता है कि उन्हें अपनी अहंकारी प्रवृत्ति को छोड़कर अपनी आज्ञाकारिता का प्रदर्शन करना चाहिए।

मृत्यु के बाद दो प्रकार के मुंडन किए जाते हैं

स्थायी विधवापन के निशान के रूप में मृत आत्मा की पत्नी के लिए पहले प्रकार के मुंडन की वकालत की जाती है। इस तरह के सांसारिक के तहत बालों को हटाना स्थायी है और विधवाओं को जीवन भर के लिए एक बार फिर से बाल बढ़ने की उम्मीद नहीं है। उच्च जातियों के बीच मुख्य रूप से देखा जाने वाला, यह रिवाज अब कम हो गया है और केवल बहुत कम लोग अभी भी इसका पालन कर रहे हैं। अन्य प्रकार का सांसारिक सिर दाढ़ी है जो परिवार के पुरुष सदस्यों के लिए वकालत की जाती है

शुद्धिकरण संस्कार

बालों को हटाना शुद्धिकरण पालन का संकेत है कि परिवार के पुरुष सदस्यों, विशेष रूप से अंतिम संस्कार करने वालों से गुजरने की उम्मीद की जाती है। यह अधिनियम उन्हें प्रथागत अंतिम संस्कार करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करता है।

शोक का प्रतीक

मुंडन ने मौखिक रूप से दूसरों को घोषणा की कि संबंधित सदस्य शोक की स्थिति में हैं और उनके परिवार में कुछ अप्रिय घटना हुई है। इसलिए, सांसारिक दृष्टि मानसिक रूप से परिचितों को सावधानी के साथ उनके साथ स्थानांतरित करने के लिए तैयार करेगी।

Tags:    

Similar News