इंदौर बावड़ी हादसे में बड़ी कार्रवाई, मंदिर प्रबंधन से जुड़े दो लोग गिरफ्तार

बावड़ी हादसे में चली गई थी 36 लोगों की जान

Update: 2024-03-22 09:56 GMT

इंदौर। शहर के जूनी इंदौर में एक साल पहले बावड़ी हादसे में 36 लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने मंदिर प्रशासन से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया है। मामले में डीसीपी की टीम ने शुक्रवार सुबह दोनों के घर पहुंची। इनके घरों से पुलिस की टीम दोनों को लेकर डीसीपी ऑफिस पहुंची। यहां गिरफ्तारी के बाद उनका मेडिकल परीक्षण कराया गया और इसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। इस गिरफ्तारी के विरोध में सिंधी समाज ने इंदौर में शुक्रवार को दोपहर दो बजे तक कारोबार बंद रखने की घोषणा की है। 

गौरतलब है कि पिछले वर्ष रामनवमी पर जूनी इंदौर थाना अंतर्गत स्नेह नगर में बेलेश्वर महादेव मंदिर में आयोजन चल रहा था। बावड़ी को स्लैब डालकर बंद कर दिया गया था। यहां हवन के दौरान स्लैब ढह गया और कई लोग बावड़ी में गिर गए थे। हादसा सुबह करीब 11.30 बजे हुई और दूसरे दिन देर रात तक रेस्क्यू अभियान चला, जिसमें 36 शव निकाले गए थे। मृतकों में महिलाओं और बच्चे भी शामिल रहे। इस मामले में जूनी इंदौर पुलिस ने मंदिर प्रबंध समिति के पदाधिकारियों पर केस दर्ज किया था, लेकिन गिरफ्तारी टाल दी गई। शुक्रवार सुबह मामले में सेवाराम सबनानी और मुरली की गिरफ्तारी की गई है।

हालांकि, इस गिरफ्तारी का विरोध भी हो रहा है। विशेषकर उन परिवार ने भी कार्रवाई से इन्कार कर दिया था, जिनके सदस्यों की मौत हुई थी। इस हादसे के बाद आरोप-प्रत्यारोप के बीच प्रशासन और इंदौर नगर निगम के अमले ने कड़ी कार्रवाई की और बावड़ी को बंद करने के साथ ही मंदिर और अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया। मृतकों के परिजनों और घायलों को राज्य और केंद्र सरकार ने मदद की घोषणा की थी। पुलिस ने गिरफ्तार दोनों लोगों को जिला अदालत में पेश किया है।

Tags:    

Similar News