ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में "एकात्म धाम" की प्रदर्शनी बनी आस्था का केंद्र

आदि शंकराचार्य पर केंद्रित है प्रदर्शनी ‘मंडपमं’

Update: 2023-01-12 09:30 GMT

स्वदेश इंदौर/वेब डेस्क। आचार्य शंकर के जीवन एवं कृतित्व पर केंद्रित प्रदर्शनी 'एकात्म धाम' आस्था एवं आकर्षण का केंद्र आज दिनभर बनी रही। उल्लेखनीय है कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आयोजित प्रदर्शनी में आदि शंकराचार्य पर केंद्रित प्रदर्शनी 'मंडपमं' बुधवार को विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। प्रदर्शनी का बाह्य स्वरूप ही इतना दिव्यहै कि अंदर जाने से पहले लोग चप्पल उतार रहे हैं। मुख्य द्वार के ठीक सामने आचार्य शंकर की मूर्ति सहज ही सबका ध्यान अपनी ओर खींचती है।



वहीं मूर्ति के पीछे 'ऊँ' की छवि ध्यान की ओर चित्र को केंद्रित करती है। आचार्य शंकर संस्कृति न्यास की ओर से ओंकारेश्वर में एक एकात्म धाम निर्मित किया जा रहा है। नर्मदा के किनारे यह धाम शंकर के दर्शन को उनकी जीवन यात्रा को तो दर्शाता ही है, साथ ही यह अध्ययन का एक वैश्विक केंद्र होगा।

न्यास 'एकात्म धाम' में क्या-क्या होगा, इसकी प्रतिकृति प्रदर्शनी में दिखाई गई है। न्यास में समर्पित भाव से कार्य कर रहे मुख्यमंत्री सचिवालय में उप-सचिव मनीष पांडे जब प्रदर्शनी के बारे में विस्तार से बता रहे थे, तब वे स्वयं ही भावुक हो गए। न्यास से जुड़ी भावना व्यास ने बताया कि यह एकात्म धाम वैश्विक आकर्षण का केंद्र होगा।

Tags:    

Similar News