SwadeshSwadesh

राजनीतिक दल नहीं बना सकेंगे बूथ, बीएलओ घर-घर बांटेंगे पर्चियां

विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन सख्त चुनाव आयोग के नए नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

Update: 2018-09-19 09:27 GMT

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग इस बार काफी सख्त हो गया है। इस बार के विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दलों को मतदान केन्द्रों के बाहर बूथ स्थापित करने की अनुमति नहीं होगी। बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान पर्चियां वितरित की जाएंगी, साथ ही बीएलओ मतदान केन्द्र के बाहर भी बैठेंगे और मतदाताओं को पर्ची उपलब्ध कराएंगे। बीएलओ के साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी बैठक सकेंगे। निर्वाचन आयोग के नए नियमों की जानकारी जिलाधीश अशोक कुमार वर्मा ने मंगलवार को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी।

जिलाधीश ने कहा कि मतदाताओं के सहयोग के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सुविधा केन्द्र बनाए जाएंगे। उन्होंने विधानसभा आम निर्वाचन-2018 में होने जा रहे नवाचारों, मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण, मतदान केन्द्रों में परिवर्तन, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में बैठक में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया गया कि मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान लगभग एक लाख दावे-आपत्तियां प्राप्त हुई थीं, जिनमें से अधिकांश का निराकरण कर दिया गया है। शेष बची आपत्तियों का निराकरण भी जल्द ही हो जाएगा। जिलाधीश ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-17 ग्वालियर दक्षिण के चार मतदान केन्द्रों का स्थान परिवर्तन किया गया है। मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखकर इन मतदान केन्द्रों के स्थान बदले गए हैं। डाक मतपत्र जल्द से जल्द संबंधित मतदाता को मिल जाएं और मत अंकित होने के बाद समय से वापस आ जाएं। इस बात को ध्यान में रखकर निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। डाक मतपत्र इस बार ऑनलाइन भेजे जाएंगे और उधर से बंद लिफाफे में वापस प्राप्त किए जाएंगे। बैठक में बताया गया कि जिले में 25 पिंक मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में लगभग चार-चार मतदान केन्द्र बनेंगे। इन मतदान केन्द्रों पर सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया को महिला शासकीय सेवक संपादित कराएंगी। इसी तरह हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक ऐसा मतदान केन्द्र स्थापित किया जाएगा, जिसकी मतदान प्रक्रिया दिव्यांग शासकीय सेवकों का दल संपन्न कराएगा। बैठक में अपर कलेक्टर दिनेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राघवेन्द्र पाण्डेय सहित अन्य संबंधित अधिकारी, विधायक भारत सिंह कुशवाह, अरुण कुलश्रेष्ठ, धर्मेन्द्र सिंह, अखिलेश यादव, दिनेश जैन के अलावा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

केन्टोनमेंट क्षेत्र के तीन मतदान केन्द्र हुए कम

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में जानकारी दी गई कि विधानसभा क्षेत्र-14 ग्वालियर ग्रामीण के अंतर्गत मुरार केन्टोनमेंट क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 120, 121, 122 व 123 में कुल 501 मतदाता रह गए हैं। आर्मी की यूनिट स्थानांतरित हो जाने से यह स्थिति निर्मित हुई है, इसलिए यहां के मतदान केन्द्र क्रमांक 121, 122 व 123 समाप्त कर दिए गए हैं। मतदान केन्द्र क्रमांक 120 पर शेष बचे 501 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। 

Similar News