SwadeshSwadesh

मलेशिया सरकार ने नाइक को लेकर दिया यह बयान

भारतीय इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक ने मलेशिया में कोई समस्या पैदा नहीं की तो उसे वापस भारत नहीं भेजा जाएगा।

Update: 2018-07-06 15:56 GMT

मलेशिया। जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण से मलेशिया सरकार के इनकार के बावजूद भारत इस्लामी उपदेशक को वापस बुलाने के लिए दबाव बनाए रखेगा। भारत की ओर से इसी साल जनवरी में प्रत्यर्पण की मांग की गई थी। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि भले ही अभी नाइक का प्रत्यर्पण नहीं हो रहा हो। लेकिन उसे छोड़ा नहीं जाएगा। हम उसे गिरफ्तार करेंगे और कानून के मुताबिक उसपर कार्यवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण की अटकलों के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा था इस साल जनवरी में नाइक के प्रत्यर्पण का औपचारिक अनुरोध मलेशिया सरकार से किया गया था। कूटनीतिक चैनलों से इस मामले में दबाव बनाया गया है।

भारत और मलेशिया के बीच आतंक के खिलाफ सहयोग बढ़ने के बाद सरकार यह उम्मीद कर रही है कि जाकिर नाइक के मामले में मलेशिया भारतीय एजेंसियों से सहयोग करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी साल मई के अंत में मलेशिया दौरे पर गए थे। भारत ने शीर्ष स्तर पर एजेंसियों के जरिये मलेशिया सरकार के सामने नाइक का मामला उठाया है। सूत्रों ने कहा कि यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

नाइक के खिलाफ भारत में हवाला लेनदेन और आतंकी फंडिंग मामले में एनआईए द्वारा जांच चल रही है। नाइक पर विवादित भाषणों के जरिए धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने और आतंकी विचारधारा को प्रेरित करने का भी आरोप लगाया गया है।

Similar News