SwadeshSwadesh

कोरोना कहर : सोमवार को सिर्फ 6 घंटे चलेगी दिल्‍ली मेट्रो

Update: 2020-03-21 13:53 GMT

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली मेट्रो ने बड़ा कदम उठाया है। रविवार को दिनभर की बंदी के बाद सोमवार को मेट्रो सिर्फ सुबह और शाम को ही चलेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया कि सोमवार को मेट्रो सुबह छह बजे से लेकर 10 बजे तक चलेगी और उसके बाद शाम में चार बजे से लेकर आठ बजे तक चलेगी।

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 6 बजे परिचालन शुरू होने के बाद आठ बजे तक सिर्फ जरूरी सेवा देने वाले लोगों को ही मेट्रो में एंट्री मिलेगी। इसमें फायरकर्मी, पुलिस कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी और इसी तरह के अन्य लोगों को ही स्टेशन के अंदर प्रवेश मिलेगा। एंट्री पाने के लिए उन्हें अपना परिचय पत्र दिखाना होगा। इसके बाद आठ बजे से लेकर दस बजे तक सभी तरह के यात्री प्रवेश कर सकेंगे और उन्हें किसी तरह की कोई आईडी नहीं दिखानी होगी।

डीएमआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि यह फैसला कोरोना वायरस के फैलने के खतरे को देखते हुए लिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल यह फैसला सिर्फ सोमवार के लिए है। जरूरत के अनुसार सोमवार के बाद के परिचालन पर फैसला लिया जाएगा।

इससे पहले शुक्रवार को डीएमआरसी ने जनता कर्फ्यू के कारण 22 मार्च को दिल्ली मेट्रो की सेवा बंद करने की घोषणा की थी। रविवार को यह पहला मौका होगा जब दिल्ली मेट्रो का परिचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। आज तक मेट्रो के इतिहास में कभी भी मेट्रो का परिचालन पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है। डीएमआरसी के मुताबिक इस कदम का उद्देश्य लोगों को घरों में ही रहने के लिए प्रोत्साहित करना है क्योंकि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सामाजिक दूरी जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर आगामी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने गुरुवार (19 मार्च) को करीब 30 मिनट के राष्ट्रीय संबोधन में सभी भारतीयों से अपील की कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए यथासंभव घरों के अंदर ही रहें।

Tags:    

Similar News