SwadeshSwadesh

कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से बाहर हुए अशोक गहलोत, अब इन... चार नामों पर बनने लगी सहमति

Update: 2022-09-26 14:01 GMT

नईदिल्ली। राजस्थान में जारी सियासी संकट का असर अब अध्यक्ष पद के चुनाव पर भी नजर आने लगा है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ राजस्थान के घटनाक्रम पर चल रही बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में जयपुर से लौटे पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन शामिल थे।दोनों पर्यवेक्षकों मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन ने कुछ विधायकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की बात कही है।

बताया जा रहा है की राजस्थान के ताजा सियासी घटनाक्रम के बाद कांग्रेस हाईकमान बड़ा फैसला ले सकता है।  अशोक गहलोत पार्टी अध्यक्ष पद की रेस से लगभग बाहर माना जा रहा है।कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है की गहलोत अब इस पद की रेस से बाहर हो चुके है। इसके साथ हो अब नए नाम और दावेदार अध्यक्ष पद की रेस में आ गए है। जिसमें दिग्विजय सिंह, केसी वेणुगोपाल, मल्लिकार्जुन खड़गे और मुकुल वासनिक का नाम शामिल है।  पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है जयपुर में जो कल रविवार को विधायकों ने व्यवहार किया है।  उसके लिए गहलोत को ही जिम्मेदार माना जा रहा है।जब सीएम रहते वह अपने विधायकों को नहीं संभाल सकते तो पूरी पार्टी कैसे संभालंगे। इससे उनकी लीडरशिप पर सवाल खड़े होते है। उन्होंने ऐसा करके सीनियर लीडरशिप की परेशानी बढ़ाई है।  

दूसरी और शशि थरूर ने अध्यक्ष पद के लिए अपने दावे को और मजबूत बताया है।  उन्होंने कहा की उन्हें सभी राज्य इकाइयों के नेताओं का समर्थन मिल रहा है। थरूर ने ऐलान कर दिया है की वह अगले तीन दिनों में नामांकन दाखिल कर देंगे। वहीं कांग्रेस नेता मुरलीधरन ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर 30 सितंबर को ही तस्वीर साफ हो जाएगी. उसी दिन पता चल पाएगा कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में कौन लोग लड़ रहे है।  

बता दें की ये सियासी संकट कल राजस्थान में अगला सीएम चुनने के दौरान विधायकों के बागी तेवरों के कारण पैदा हुआ है। पार्टी ने राजस्थान में नए सीएम फेस को लेकर रायशुमारी के लिए अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे को जयपुर भेजा था लेकिन विधायकों ने उनसे चर्चा करने से इंकार कर दिया। साथ ही सामूहिक रूप से इस्तीफा देकर पार्टी हाईकमान पर अपनी बात मनवाने के लिए दबाव बनाने की कोशी की।  विधायकों के इस रवैए को पार्टी नेतृत्व के खिलाफ माना जा रहा है।  

Tags:    

Similar News