SwadeshSwadesh

भारत और ग्रीस रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर करेंगे काम : विदेश मंत्री

Update: 2021-06-26 14:05 GMT

नईदिल्ली । विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस से शिष्टाचार मुलाकात कर उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से ग्रीस की स्वतंत्रता की 200वीं वर्षगांठ पर शुभकामना संदेश दिया।

उन्होंने ग्रीस के विदेश मंत्री निकोस डेंडियास के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर भी विचार-विमर्श किया। ग्रीस में भारत की पहल पर शुरू किये गये अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने संबंधी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए और इसे जयशंकर को सौंपा। विदेश मंत्री ने सौर गठबंधन के नए सदस्य के रूप में ग्रीस का स्वागत किया। जयशंकर तीन दिन की ग्रीस यात्रा पर शुक्रवार को एथेंस पहुंचे थे।

उन्होंने ग्रीस के विदेश मंत्री के साथ हिन्द-प्रशांत (इंडो-पैसिफिक) क्षेत्रीय मुद्दों के साथ ही द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर भी विचार विमर्श किया। दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी में बदलने का भी इरादा जाहिर किया। इसके साथ ही भारत और ग्रीस के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए पांच वर्षीय करार करने पर भी सहमति बनी।

दोनों पक्षों ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्र, मुक्त, समावेशी और सहयोगपरक संबंधों पर जोर दिया। दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित विश्व संस्था में सुधार की आवश्यकता पर भी जोर दिया। साथ ही दोनों देशों ने सीमापार आतंकवादी गतिविधियों सहित आतंकवाद, उग्रवाद और मजहबी कट्टरता के खतरे को महसूस करते हुए कहा कि आतंकवाद को किसी भी आधार पर जायज नहीं ठहराया जा सकता।आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों ने विदेश मंत्रालय स्तर पर शीघ्र वार्ता करने का निश्चय किया है। इसके साथ ही कोरोना महामारी से निपटने के लिए साझा प्रयास करने पर भी सहमति व्यक्त की।

Tags:    

Similar News