SwadeshSwadesh

विदेश मंत्री जयशंकर बोले - अब पता चला रहा वास्तव में कौन है दोस्त

Update: 2020-03-07 09:17 GMT

नई दिल्ली। दिल्‍ली में ग्‍लोबल बिजनेस समिट के दौरान विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर से जब पूछा गया कि क्या हम अपने दोस्तों (दुनिया में) को खो रहे हैं? इस पर उन्होंने कहा कि शायद हमें पता चल रहा है कि हमारे दोस्त वास्तव में कौन है।

इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि मैं बहुत विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आज अगर आप किसी भारतीय दूतावास में जाते हैं, तो आपको वहां बहुत हद तक मदद मिलेगी जो शायद पहले कुछ सालों तक नहीं मिलती होगी।

उन्होंने कहा था कि एक समय था जब भारत की क्षमता कम थी और खतरे अधिक थे इसलिए हमने दुनिया के अन्‍य देशों से दूरी बनाई। अब हम ऐसा नहीं कर सकते। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पहले भारत को विदेशों से होने वाले खतरों को लेकर चर्चा की। उन्‍होंने कहा, 'अब दुनिया की प्रकृति बदल गई है।'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि यह संदेश कि महिलाएं नए भारत की दिशा में परिवर्तन का नेतृत्व कर रही हैं, महज कोई नारा नहीं, बल्कि इस सरकार का ''मौलिक एवं मूर्त रूप दिया जाने वाला विश्वास है। उन्होंने यह भी कहा कि नए भारत की सोच समावेशी वृद्धि और गहरे सुधार वाली सोच है जो साथ मिलकर दीर्घकालिक बदलाव लाएगी। वह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और विदेश मंत्रालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

जयशंकर ने कहा, 'एक ऐसे व्यक्ति जिसके कंधे पर विदेश में भारत की व्याख्या का जिम्मा है, के तौर पर मैं इस बात पर बल देता हूं कि हाल के वर्षों की उच्च रूपरेखा घरेलू स्तर पर ऊंची आकांक्षाओं तथा उन्हें साकार करने के उच्च विश्वास की परिचायक है।' उन्होंने कहा कि यह संदेश कि महिलाएं नए भारत की दिशा में परिवर्तन का नेतृत्व कर रही हैं, महज कोई नारा नहीं, बल्कि इस सरकार का 'मौलिक एवं मूर्त रूप दिया जाने वाला विश्वास है।

मंत्री ने कहा कि कूटनीति की दुनिया से आने वाले हम सभी जानते हैं कि अंतिम विश्लेषण में राष्ट्रों का प्रभाव घरेलू स्तर पर उनकी ताकत पर आधारित होता है। जयशंकर ने कहा, 'इसलिए आप जब विदेशों में भारत की ऊर्जा और गतिविधियों का आकलन करते हैं तो मुझे पक्का यकीन है कि आपके दिमाग में यह बात भी रहती है कि हमारे समाज क्या बदलाव हो रहे हैं।'

Tags:    

Similar News