SwadeshSwadesh

कोरोना वायरस के इलाज के लिए गाय के गोबर और गौमूत्र हुआ महँगा, कीमत जान रह जाएंगे दंग

Update: 2020-03-17 14:32 GMT

कोलकाता। घातक कोरोनावायरस से सुरक्षित रहने के लिए 500 रुपए लीटर का भारतीय गाय का मूत्र पीएं और 500 रुपए किलो का गोबर लें, यह कहना है पश्चिम बंगाल की राजधानी से 20 किलोमीटर दूर दनकनी में सडक़ किनारे दुकान लगाकर गौमूत्र और गोबर बेच रहे दूधवाले का। दिल्ली और कोलकाता को जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर माबुद अली टेबल पर गोबर के पैकेट और जार में गौमूत्र रखकर बेच रहे हैं।

अली का कहना है कि उन्हें यह विचार दिल्ली में हिन्दू महासभा द्वारा आयोजित गौमूत्र पार्टी से मिला है। अपनी टेबल पर उन्होंने एक पोस्टर चिपकाया है, जिस पर लिखा है, गौमूत्र पीएं और कोरोनावायरस से बचें। अली ने कहा, मेरे पास दो गायें हैं, एक भारतीय और दूसरी जर्सी गाय। मैं अपना जीवनयापन दूध बेचकर करता हूं। जब मैंने टीवी पर गौमूत्र पार्टी देखी तो मुझे लगा कि मैं भी गौमूत्र और गोबर बेचकर पैसे कमा सकता हूं।

अब मैं गाय के हर हिस्से का उपयोग अपने बिजनेस में कर सकता हूं। हालांकि अली की दुकान पर जर्सी गाय का गोबर और गौमूत्र 300 रुपए प्रति लीटर और किलो की दर पर मिल रहा है। अली ने कहा कि जर्सी गाय भारतीय गाय की तरह शुद्ध नस्ल नहीं है, इसलिए इसका मूत्र ज्यादा डिमांड में नहीं है। अली ने कहा कि उसे शुरुआती प्रतिक्रिया अच्छी मिली है और वे अपना यह बिजनेस जारी रखेंगे।

Tags:    

Similar News