SwadeshSwadesh

कांग्रेस अध्यक्ष और मनमोहन सिंह ने तिहाड़ जेल में पी. चिदंबरम से की मुलाकात

Update: 2019-09-23 08:10 GMT

नई दिल्ली। आईएनएक्स मीडिया केस मामले में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्तमंत्री पी.चिदंबरम से सोमवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मुलाकात की। पूर्ववित्त मंत्री पी चिदंबरम अब 3 अक्टूबर तक जेल में ही रहेंगे। कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि बढ़ा दी है और कहा कि जांच अब भी चल रही है। वहीं सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के चिदंबरम से हुई मुलाकात पर कार्ति चिदंबरम ने आभार जताया है। उनका कहना है कि वह और उनका परिवार सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह का आभार प्रकट करते हैं कि उन्होंने जेल में जाकर पी. चिदंबरम से मुलाकात की। वहीं तिहाड़ जेल के अतिरिक्त महानिदेशक राजकुमार के अनुसार सोमवार सुबह करीब नौ बजे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तिहाड़ जेल के बैरक नंबर-7 में बंद पी.चिदंबरम से मिलने आये। करीब आधे घंटे बाद वह चले गये।

अब तक हुई यह करवाई

15 मई 2017 : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 2007 में 305 करोड़ रुपये की विदेशी निधि हासिल करने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी पाने में कथित अनियमितताओं के लिए आईएनएक्स मीडिया मामले में प्राथमिकी दर्ज की। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस संबंध में धन शोधन का केस दर्ज किया।

16 फरवरी 2018 : सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को चेन्नई हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया। 23 मार्च 2018 : कार्ति को दिल्ली उच्च न्यायालय से जमानत मिली। 30 मई 2018 : पी. चिदंबरम ने दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख कर सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार मामले में अग्रिम जमानत मांगी। 23 जुलाई 2018 : वह ईडी द्वारा दर्ज धन शोधन मामले में अग्रिम जमानत के लिए उच्च न्यायालय पहुंचे। 25 जुलाई 2018 : कोर्ट ने उन्हें दोनों मामलों में गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण दे दिया। 25 जनवरी 2019 : कोर्ट ने दोनों मामलों में उनकी अग्रिम जमानत पर अपना फैसला सुरक्षित रखा। 11 जुलाई 2019 : शीना बोरा हत्या मामले में आरोपित और आईएनएक्स मीडिया की कर्ताधर्ता इंद्राणी मुखर्जी मामले में सरकारी गवाह बनी।

20 अगस्त 2019 : उच्च न्यायालय ने पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया। कोर्ट ने उन्हें उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने देने के लिए तीन दिनों तक आदेश पर रोक लगाने के उनके अनुरोध को ठुकरा दिया।

21 अगस्त 2019 : पी. चिदंबरम ने उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर की। उनके वकीलों ने उसी दिन मामले को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कराने का प्रयास किया। सीबीआई ने 21 अगस्त को जोरबाग स्थित आवास से पी. चिदंबरम को गिरफ्तार किया था।

22 अगस्त 2019 : पी. चिदंबरम को दिल्ली की एक अदालत के समक्ष पेश किया गया जिसने उन्हें चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। 

Tags:    

Similar News