SwadeshSwadesh

दिल्ली दंगा के तह तक जाएगी केंद्र सरकार, साजिश का करेगी खुलासा : गृह राज्य मंत्री

Update: 2020-03-01 14:27 GMT

हैदराबाद। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी कृष्ण रेड्डी ने कहा है कि बीते सप्ताह हमने दिल्ली में हिंसा की घटना देखी। इसमें कई निर्दोष लोगों की जान चली गई। कई लोगों के घर जल गए। हमने इसमें अपना एक बहादुर जवान भी गंवाया। कुछ राजनीतिक दलों के द्वारा अफवाह फैलाया गया। मीडिया और सोशल मीडिया ने इसमें आग देने का काम किया।

हैदराबाद में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली दंगा के पीछे की साजिश का खुलासा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए हम तह तक जाएंगे।

उन्होंने यहां इस बात को दोहराया कि संसोधित नागरिकता कानून किसी की नागरिकता लेने के लिए नहीं है। इस कानून के जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रावधान है।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता अधिनियम को लेकर भड़की सांप्रदायिक हिंसा में 42 लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। लेकिन लापता लोगों की संख्या अभी तक स्पष्ट नहीं है। उग्र भीड़ ने मकानों, दुकानों, वाहनों, एक पेट्रोल पंप को फूंक दिया और स्थानीय लोगों तथा पुलिसकर्मियों पर पथराव किया। दंगों में जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, चांदबाग, शिव विहार, भजनपुरा और यमुना विहार के इलाके गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं।

दिल्ली पुलिस दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले दंगाइयों से जुर्माना वसूल करने की तैयारी कर रही है। जुर्माना नहीं देने पर उनकी संपत्ति कुर्क की जाएगी। पुलिस ने इसके लिए हाईकोर्ट से एक क्लेम कमिश्नर नियुक्ति करने की गुजारिश भी की है।

हिंसा के दौरान दर्जनों वाहनों, घरों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया था। सरकारी और निजी संपत्तियों को भी तोड़फोड़ कर नुकसान पहुंचाया गया था। पुलिस तकनीकी समिति, तस्वीर, ड्रोन कैमरों से मिले ब्योरे व सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान के आधार पर वसूली शुरू करेगी।

Tags:    

Similar News