SwadeshSwadesh

कृषि कारोबारियों ने अन्य राज्यों से सस्ते में खरीदी धान की उपज, पंजाब में MSP पर बेची, दर्ज हुई FIR

Update: 2021-10-12 12:48 GMT

Image Credit : Krishi Jagran

चण्डीगढ़/वेब डेस्क। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा के निर्देश पर पंजाब पुलिस ने अन्य राज्यों से धान या चावल की सूबे में तस्करी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू कर दी है। राज्य में धान की उपज की खरीद (3 अक्टूबर, 2021) शुरू होने के बाद से दूसरे राज्यों के जिन लोगों ने अपनी उपज पंजाब में लाकर बेचने की कोशिश की है, ऐसे 16 व्यक्तियों के विरुद्ध 8 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

पुलिस महानिदेशक इकबाल प्रीत सिंह सहोता ने बताया कि पुलिस द्वारा मानसा, पटियाला, कपूरथला, तरन तारन और संगरूर समेत विभिन्न जिलों में 8 व्यक्तियों को गिरफ़्तार भी किया गया है। उनके पास से 7260 क्विंटल धान /चावल और 7 वाहन/ट्रक ज़ब्त किए गए हैं। जानकारी के अनुसार कुछ कृषि कारोबारी अन्य राज्यों से सस्ते भाव पर धान की उपज खरीदकर पंजाब में अनधिकृत स्टोरेज या फिर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

डीजीपी ने बताया कि राज्य में किसी भी तरह की धान की गैर-कानूनी आमद को रोकने के लिए चौकसी बरती जा रही। राज्य में 94 अंतरराज्यीय नाके लगाए गए हैं। इसके अलावा पंजाब पुलिस की विभिन्न टीमें राज्य की सरहदों पर तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि विशेष चेकिंग के दौरान पुलिस टीमों द्वारा राज्य भर में 1500 से अधिक वाहनों/ट्रकों की चेकिंग की गई है। डीजीपी ने बताया कि कल्याण विभाग के एडीजीपी वी. नीरजा को राज्य में अनधिकृत अनाज और धान की रोकथाम के लिए अंतरराज्यीय नाकों की निगरानी करने के लिए नियुक्त किया गया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में अब तक कुल 2,17,547 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।

Tags:    

Similar News