Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > 'चक्रवात फानी' की दस्तक से गोरखपुर में चलेंगी तेज हवाएं

'चक्रवात फानी' की दस्तक से गोरखपुर में चलेंगी तेज हवाएं

चक्रवात फानी की दस्तक से गोरखपुर में चलेंगी तेज हवाएं
X

गोरखपुर। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल को चक्रवात फानी के आने की संभावना जताई है। भारतीय मौसम विभाग ने इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया हुआ है। गोरखपुर में भी लोगों को सावधान किया गया है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। 02-03 मई को माह के पहले सप्ताह का सबसे गर्म दिन होने की संभावना जताई गयी है। इस दिन का तापमान 43 सेंटीग्रेड रहने का अनुमान है।

गोरखपुर के जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने शनिवार को बताया कि 30 अप्रैल और 01 मई को तमिलनाडु और पांडुचेरी में 'चक्रवात फानी' के आने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर केरल में भारी वर्षा का अंदेशा जताया है। इधर, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने दक्षिण राज्यों के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों, उप हिमालय और पश्चिमी बंगाल में भी भारी वर्षा की चेतावनी दी है। हालांकि, इसका कोई बहुत प्रभाव गोरखपुर में नहीं पड़ने वाला है, लेकिन इसकी वजह से तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल के दक्षिण पूर्वी भाग में कम दबाव बनाने की वजह से मई के पहले सप्ताह में यहां 20 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकतीं हैं।

05 मई तक गोरखपुर में हीटवेव

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मई माह के पहले सप्ताह में गोरखपुर हीटवेव की आगोश में रहेगा। गर्म हवा और लू की स्थिति बनी रह सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 27 सेंटीग्रेड तक बनी रह सकती है। 02-03 मई सप्ताह का सबसे गर्म दिन होगा। इस दिन तापमान के 43 सेंटीग्रेड तक अनुमान लगाया गया है।

Updated : 27 April 2019 9:14 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top