Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > नेपाल और भारत के बीच सीमा नही बनेगी बाधा, प्रधानमंत्री ने महराजगंज में ICP लैंडपोर्ट का किया शिलान्यास

नेपाल और भारत के बीच सीमा नही बनेगी बाधा, प्रधानमंत्री ने महराजगंज में ICP लैंडपोर्ट का किया शिलान्यास

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा कि भारत-नेपाल के बीच मधुर संबंध बनाने के लिए दोनों देश मिलकर कार्य कर रहे हैं।

नेपाल और भारत के बीच सीमा नही बनेगी बाधा, प्रधानमंत्री ने महराजगंज में ICP लैंडपोर्ट का किया शिलान्यास
X

महराजगंज/वेबडेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने वर्चुअल माध्यम से नेपाल सीमा पर भारतीय पत्तन प्राधिकरण द्वारा बनाए गए इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का शिलान्यास किया। सोनौली सीमा के पास केवटलिया गांव में 100 एकड़ भूमि में 220 करोड़ की लागत से इस लैंडपोर्ट का निर्माण होना है। इस अवसर पर सीधा प्रसारण स्थल आईसीपी परिसर में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी सहित सभी विधायक उपस्थित रहे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देश के बीच कुछ मुद्दों पर अहम फैसले लिए गए हैं,जिससे दोनों देश के बीच बेहतर संपर्क और संबंध कायम है। सीमा पर कोई बाधा न बने, इस दिशा में सही कदम उठाया जा रहा है। दोनों देशों के मधुर संबंध में बॉर्डर कोई बाधा न बने, साझा रूप से नदियों के ऊपर ब्रिज बनाने और नेपाल से निकलने वाली सभी नदियों पर भारत द्वारा कई बिजलीघर बनाए गए हैं। नेपाल द्वारा इनका भारत को निर्यात किया जाता है। इस समय नेपाल से 450 मेगावाट बिजली निर्यात कर रहे हैं। इसके अलावा रक्सौल और बीरगंज के बीच पेट्रोलियम पाइपलाइन, रेल लाइन, सीमा पर ट्रांसमिशन शुरू करने की दिशा में भी कार्य हुए हैं। गुरुवार को दोनों देशों के बीच बिहार के जयनगर वर्दीवास रेल परियोजना के दूसरे चरण के कुर्था से बिजलीपुरा तक रेल लाइन का निर्माण किया गया है। इस दौरान उन्होंने दूसरी परियोजना को फारबिसगंज, बथनाहा, विराटनगर रेल परियोजना को हरी झंडी दिखाई गई। इस लाइन के चालू हो जाने से विदेश और भारत के बंदरगाह से आया सामान सीधे नेपाल चला जाएगा। इस तरह भारत नेपाल के बीच आज से मालगाड़ी चलेगी।

बातचीत से सुलझाएंगे सीमा विवाद -


नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल चार दिवसीय भारत भ्रमण पर हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा कि भारत-नेपाल के बीच मधुर संबंध बनाने के लिए दोनों देश मिलकर कार्य कर रहे हैं। प्रचंड ने कहा कि दोनों देश के बीच जो सीमा विवाद है, उसे बातचीत से सुलझाया जाएगा। इसमें किसी तीसरे देश की मान्यता की जरूरत नहीं है। उन्होंने भारत से कृषि क्षेत्र में नेपाल की मदद की और जरूरत पर बल देते हुए आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भारत को बधाई दी। यह बहुप्रतीक्षित आईसीपी परियोजना एक सौ एकड़ भूमि में संचालित होनी है। इस चेकपोस्ट पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के कार्यालय, होटल, रेस्टोरेंट, पार्क , अस्पताल आदि की व्यवस्था होगी। नेपाल जाने वाले मालवाहक वाहनों को इसी चेक पोस्ट से से गुजरना होगा।

आईसीपी परिसर में वर्चुअल प्रसारण देखने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष रवि कांत पटेल, एसएसबी के डीआईजी राजीव राणा, महाराजगंज के जिला अधिकारी सत्येंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ, एडीएम महाराजगंज डॉक्टर पंकज कुमार वर्मा, सीडीओ रूपंदेही नेपाल भारत मणि पांडे, एसपी रूपंदेही भरत बहादुर बीका, एलपीएआई निदेशक जीएस संतु, एलपीएआई सेक्रेटरी विवेक वर्मा, कस्टम चीफ भैरहवा मनीराम पौडेल, डीयूडीबीसी विदुर खड़का, एसडीएम नौतनवा मुकेश कुमार सिंह, तहसीलदार अरविंद कुमार, नायब तहसीलदार सौरभ श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Updated : 1 Jun 2023 2:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top