Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > नोएडा में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू

नोएडा में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू

नोएडा में 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू
X

नोएडा/वेब डेस्क। आगामी त्यौहारों में शांतिभंग की आशंका और कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नोएडा पुलिस ने 30 अप्रैल तक जिले में धारा 144 लागू कर दी है। इस दौरान होली, नवरात्रि और रमजान माह समेत कई महत्वपूर्ण पर्व पड़ रहे हैं जिस कारण पुलिस ने जिले में कड़ाई कर दी है। इससे पहले गाजियाबाद जिले में भी धारा 144 लगा दी गयी थी। पुलिस ने इस संबंध में एक आदेश जारी करते हुए सार्वजनिक जगहों पर भारत सरकार द्वारा तय एसओपी का पालन किये जाने की लोगों से अपील की है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को काबू में रखने के लिए प्रशासन ने यह कदम उठाया है। इससे पहले गाजियाबाद जिले में भी ऐसा ही कदम उठाते हुए बीते बुधवार को धारा 144 लागू की गई थी वहीं अब गौतमबुद्धनगर में भी धारा 144 लागू कर दी गई है।

गौतमबुद्धनगर पुलिस ने बताया कि धारा 144 इसलिए लागू किया जा रहा है क्योंकि कई लोग कोरोना से जुड़ी गाइडलाइन का सही से पालन नहीं कर रहे हैं। लोग ना तो पब्लिक प्लेस पर शारीरिक दूरी का खास खयाल रख रहे हैं वहीं मास्क भी सही तरीके से लगाया जा रहा है। कई लोग तो बिना मास्क के ही सार्वजनिक जगहों पर नजर आ रहे हैं। बता दें कि सरकार हर स्तर पर यह लोगों को बता रही है अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है ऐसे में पूरी सावाधानी बरतनी होगी। बीते कुछ दिनों से कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में लापरवाही लोगों को भारी पर सकती है।

जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ़ने लगी है। बुधवार को 7 नए संक्रमित मिले और 9 स्वस्थ हो गए। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 25,693 हो गया है। इनमें 76 सक्रिय है। उधर, पांच जनवरी के बाद से एक भी संक्रमित की मौत न होने से विभागीय अधिकारियों को राहत है। अबतक कुल 25,526 लोग कोरोना से ठीक हो चुके और सामान्य जीवन जी रहे हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ट्रैकिंग सिस्टम को मजबूत करने व ट्रैवलर हिस्ट्री निकालकर लोगों की कोरोना जांच कर विशेष ध्यान देना शुरू कर दिया है।

इधर, स्वास्थ्य विभाग ने लंदन, संयुक्त अरब अमीरत व दक्षिण अफ्रीका से यात्रा कर लौटे 152 लोगों को होम क्वारंटाइन किया है। कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों की जानकारी के लिए रेलवे स्टेशन और बस डिपो में भी स्वास्थ्य विभाग ने एक सप्ताह पहले पत्र लिखा था, लेकिन यहां से जानकारी न मिलने के कारण इन लोगों की मानिटरिंग नहीं हो पा रही है। विदेश से आने वाले लोगों की जानकारी एयरपोर्ट प्राधिकरण शासन को भेजता है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ललित कुमार ने बताया कि होम क्वारंटाइन में रहने वाले लोगों की प्रतिदिन जानकारी ली जा रही है। सभी का स्वास्थ्य लगभग ठीक है।

Updated : 18 March 2021 9:09 AM GMT

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top