Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > अवध विश्वविद्यालय कोरोना से निपटने के लिए शासन को भेजेगा दो करोड़ सैतीस लाख का प्रस्ताव

अवध विश्वविद्यालय कोरोना से निपटने के लिए शासन को भेजेगा दो करोड़ सैतीस लाख का प्रस्ताव

पहले स्तर पर रिसर्च, टेस्टिंग एवं फैसिलिटी पर फोकस किया जायेगा। दूसरे स्तर स्तर परिसर में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को विस्तारित करने की योजना है। इनमें कोविड के मरीजों के लिए बेड, दवाईयों के साथ आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जायेगी

अवध विश्वविद्यालय कोरोना से निपटने के लिए शासन को भेजेगा दो करोड़ सैतीस लाख का प्रस्ताव
X

अयोध्या: डॉक्टर राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रविशंकर सिंह ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए परिसर के साइंस विभागों को रिसर्च, टेस्टिंग, एवं आक्सीजन उत्पादन पर जोर देने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। विश्वविद्यालय 2 करोड़ 37 लाख का प्रस्ताव शीघ्र ही प्रदेश सरकार को भेजेगा।

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को आक्सीजन उत्पादन के लिए उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया था। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सिंह ने परिसर के बायोकमेस्ट्री, माइका्रेबायोलाजी, बायोटेक्नोलाजी, पर्यावरण विज्ञान एवं आईईटी संस्थान को प्रस्ताव बनाने के लिए कहा है। विश्वविद्यालय के विभागों द्वारा प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया गया है जिसमें तीन स्तर पर कार्ययोजना तैयार की गई है।

पहले स्तर पर रिसर्च, टेस्टिंग एवं फैसिलिटी पर फोकस किया जायेगा। दूसरे स्तर स्तर परिसर में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को विस्तारित करने की योजना है। इनमें कोविड के मरीजों के लिए बेड, दवाईयों के साथ आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जायेगी। इसके साथ ही आईईटी संस्थान के सहयोग से परिसर में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जायेगा। ये तीनो प्रस्ताव शासन को शीघ्र भेजा जायेगा। प्रदेश सरकार से सहमति प्राप्त हो जाने पर शीघ्र ही कार्य शुरू किया जायेगा। इससे विश्वविद्यालय एवं अयोध्या जनपद के निवासियों को इन सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

कोविड महामारी की दूसरी लहर में कईयों का जीवन खत्म हो गया है इसमें विश्वविद्यालय परिवार भी अछूता नही रहा है ।कार्ययोजना को शासन में भेजा रहा है। सहमति मिलते ही कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जायेगा। कुलपति ने बताया कि कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। केन्द्र व प्रदेश सरकारें अपने स्तर से कोई कोर कसर नही छोड़ रही है। फिर भी हम सभी को इस प्रकोप से बचने के लिए कोविड के प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी है। इसके करने से अपने एवं परिवार को सुरक्षित रख सकते है।

कुलपति प्रो0 सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए परिसर के शिक्षकों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है और उन्हें अवसाद से निकालने का प्रयास भी किया जा रहा है। उन्हें बराबर मास्क, दो गज की दूरी, भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहने के साथ-साथ घर में रहने की सलाह दे रहे है। निश्चित ही इन सामूहिक प्रयास से कोरोना के खिलाफ लड़ाई जीत सकते है।

Updated : 12 May 2021 5:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top